Logo
August 5 2021 09:46 AM

ये आसान टिप्स बिना मेहनत के कम कराएंगे आपका मॉनसून में वजन

Posted at: Jul 21 , 2021 by Dilersamachar 9840

दिलेर समाचार,  देशभर में मॉनसून (Monsoon) आ चुका है. बारिश और कोरोना महामारी की वजह से अधिकतर लोग घर से ही काम कर रहे हैं. मौसम का आनंद लेने के लिए चाय के साथ पकौडि़यां और समोसे का दौर भी शुरु हो चुका है. इसके अलावा चटपटे स्‍नैक्‍स, कचौरियां घर घर में तली जा रही हैं. अगर आपके घर में भी इन दिनों खाना पीना इस तरह चल रहा है तो निश्चित तौर पर वजन भी बढ़ रहा होगा. तो बारिश के मौसम में आखिर ऐसा क्‍या किया जाए कि हम अपने वजन को बढ़ाने की जगह घटा (Weight Loss) सकें? आइए यहां हम आपको बताते हैं‍ वे टिप्‍स (Tips) जिसे फॉलोकर आप अपने वजन को बढने से रोक सकते हैं. जानें क्‍या हैं वे टिप्‍स.

 1.ग्रीन टी से सुबह की शुरुआत

वजन पर कंट्रोल रखने के लिए मानसून के मौसम में आप सुबह सुबह दूध की चाय की जगह ग्रीन टी या लेमन टी लेने की आदत डालें. ये आपके मेटाबॉलिज्‍म को ठीक करेगी और आपके वजन को कम करने में मदद करेगी. आप चाहें तो लो कैलोरी कुकीज ले सकते हैं.

 2.ब्रेकफास्‍ट ऐसा हो

ब्रेकफास्ट हेल्‍दी होना जरूरी है लेकिन अत्‍यधिक कैलोरी भरने की जरूरत नहीं. आप सुबह लो फैट दूध लें और साथ में अंकुरित अनाज खाएं. चाहें तो इन अंकुरित अनाज को एक बार स्टीम कर सकते हैं.

 3.सीजनल फूड जरूरी

बारिश के मौसम में सीजनल सब्जियों का सेवन करें. लेकिन ध्‍यान रहे कि उन्‍हें भूनने और तलने की जगह स्‍टीम या सलाद के रूप में खाएं. या कम तेल में अच्छे से पका कर खाएं.

4.हल्‍का डिनर

बरसात के मौसम में हमेशा हल्‍का डिनर करें. आप डिनर में वेज सूप, मूंग दाल, मिक्स वेज को शामिल कर सकते हैं. चावल की जगह ब्राउन राइस या ओट्स खाएं.बारिश में इस बात का ध्यान रखें कि डिनर बहुत लेट न हो. डिनर जितना लेट होगा पेट उतना ही बाहर निकलेगा. 

5.लहसुन खाएं

सुबह उठकर हर रोज एक लहसुन की कली खाने की आदत डाल लें. आप अगर गुनगुने पानी के साथ लहसुन खाएंगे तो वजन नहीं बढ़ेगा.

 6.बादाम ऐसे खाएं

सुबह अगर आप खाली पेट भीगा बादाम खाएंगे तो यह आपको हेल्‍दी भी रखेगा और वजन भी नहीं बढ़ने देगा. भीगे हुए बादाम फैट नहीं बढ़ाते और सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं.

 7.फलों का करें सेवन

जब भी फास्ट फूड की क्रेविंग हो तो केला खा लें. केले में मौजूद तत्व फास्ट फूड की क्रेविंग को खत्म करते हैं. इसके अलावा आप तरह तरह के सीजनल फलों का सेवन करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

ये भी पढ़े: सिक्योरिटी गार्ड की मदद से कश्मीरी गेट से पिस्टल के साथ पकड़ा गया संदिग्ध आरोपी


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED