Logo
May 18 2024 11:47 AM

गुस्से को मिनटों में शांत कर सकते हैं ये उपाय

Posted at: Nov 28 , 2017 by Dilersamachar 9713

दिलेर समाचार, ''अगर किसी खास घटना या परिवेश पर गुस्सा आ रहा है तो वहां से बाहर निकल जाएं। थोड़ी देर के लिए कहीं घूम आएं यानी थोड़ी देर के लिए मौैजूदा स्थितियों से परे हट जाएं। किसी विश्वसनीय दोस्त से बात करें"

बहुत से लोगों को जब गुस्सा आता है तो उनका मन करता है कि चीखें चल्लाएं। कई बार परिस्थितियों पर आ रहा गुस्सा किसी व्यक्ति पर निकल जाता है। बाद में पछतावा भी होता है। आइए जानें क्या करें जब आपको ज्यादा गुस्सा आए। अगर किसी खास घटना या परिवेश पर गुस्सा आ रहा है तो वहां से बाहर निकल जाएं। थोड़ी देर के लिए कहीं घूम आएं यानी थोड़ी देर के लिए मौैजूदा स्थितियों से परे हट जाएं। किसी विश्वसनीय दोस्त से बात करें। इससे आपका मन दूसरी दिशा में डाइवर्ट हो जाएगा। कोई तरल पदार्थ लें। चाहे ठंडा पानी हो, कोल्ड कॉफी हो या फिर कोई अन्य ड्रिंक।

उल्टी गिनती शुरू कर दें। म्यूजिक सुन लें या कुछ भी ऐसा करें जिससे आपका ध्यान बंट सके।अगर आप गाड़ी चला रही हैं तो उसे थोड़ी देर के लिए रोक लें। बाहर का नजारा लें, गाड़ी में म्यूजिक ऑन कर दें और मन:स्थिति को बदलने की कोशिश कर दें। यदि आप रचनात्मक कार्यों में लगी हैं तो हाथों में कलम, ब्रश-पेंट या कैमरा पकड़ लें। हो सकता है कि गुस्से में आप अपने जीवन के सर्वश्रेष्ठ सृजन को जन्म दे दें। मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर में कोई गेम खेलें। घर पर हैं तो टीवी देख सकती हैं। आराम से बैठ जाएं और गहरी-गहरी सांसें लें। अपने खानपान पर ध्यान दें।

ये भी पढ़े: खर्राटों से हैं परेशान यहां मिलेगा तुरंत समाधान

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED