Logo
March 28 2024 09:12 PM

आपके होंठों को फटने से रोकेंगे ये उपाय, जल्दी करें अपने लिप्स पर एप्लाय

Posted at: Nov 28 , 2017 by Dilersamachar 9908

दिलेर समाचार, चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाने में सुंदर होंठों का बहुत योगदान होता है। लेकिन गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में होंठों को कोई न कोई समस्यां बनी ही रहती हैं। जिनमें से एक है होंठों के फटने की समस्या। होंठ फटने पर कई परेशान करने वाली समस्याएं जैसे, उनमें से रक्त श्राव, दर्द और घाव हो सकते हैं हालांकि आप इनका ठईक प्रकार ध्यान रखकर इस समस्या से बचा जा सकता है।

बिवेयर ऑफ कॉस्मेटिक
लिप लाइनर, लिपस्टिक या लिप ग्लोस का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होंठों से नमी छीन सकता है। जिसके कारण होठों की प्राकृतिक सुंदरता समाप्त हो जाती है और कई बार होठ या तो काले पडऩे लगते हैं या फिर फट जाते हैं। इससे बचने के लिए इनका कम ही प्रयोग करें खासकर के उन कॉस्मेटिक्स का जिनमें एल्कोहॉल हो।

होंठ चाटने की आदत छोड़ें
हमारे नाजुक होंठ त्वचा की केवल तीन परतों से बने होते हैं, जो बार-बार चाटने से भी छतिग्रस्त हो सकते हैं। जब आप होंठों को चाटते हैं तो ये सूखना शुरू हो जाते हैं। इसलिए अगर होंठों को फटने से बचाना चाहते हैं तो इस आदत से जितनी जल्दी हो सके तौबा कर लें।
घर के बाहर करें कारण
ड्राई एयर होंठ के सूखने के पीछे सबसे आम कारण होती है। इसलिए आपको अपने घर की हवा को नम रखना चाहिए। अगर हवा ड्राई है तो ह्युमीडिफियर का उपयोग करें, खासतौर पर रात में होठों को नम रखने के लिए।
पेट्रोलियम जैली
होंठों पर लगाइये पिट्रोलियम जेली इसे होठो को पॉलिश करने के लिये लगाया जाता है। यह होठों को फटने से भी रोकती है। इसलिए हमेशा आपने साथ पेट्रोलियम जेली या औषधीय लिपबाम रखना चाहिए। और जब भी आपको अपने होंठों मे रूखापन महसूस हो तो इसे लगा लें। 
 
हाथों को दूर रखें
यदि आप अपने हाथों से बार-बाप होठों को छूते हैं तो उनमें सूखापन, दर्द और जलन हो सकती है, वे फट भी सकते हैं। ऐसा हाथों में मौजूद गंदगी होठों पर लगने और फिर संक्रमण के कारण होता है।
 
पानी भी जरूरी
निर्जलीकरण होंठों को ड्राई बनाने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। इसलिए प्रतिदिन 6 से 7 ग्लास पानी पिएं। पानी न सिर्फ शरीर में नमी की पूर्ति करता है बल्कि होठों को भी नम बनाए रखता है। तो जब भी घर से बाहर जाएं, अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें और सिप लेते रहें। 

ये भी पढ़े: भारत को झटका, दक्षिण अफ्रीका की डेमी-ले नेल-पीटर्स के सिर सजा ताज

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED