Logo
May 19 2024 10:40 AM

दिल्ली के बड़े रेलवे स्टेशनों पर इन लोगों को मिलेगी खास सुविधा

Posted at: Apr 8 , 2024 by Dilersamachar 9726

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली । भारतीय रेल यात्रियों की यात्रा सुगम बनाने के लिए नित नई सुविधाएं शुरू कर रही है. रेलवे स्टेशन अब वैश्विक स्तरीय रेलवे स्टेशन बन रहे हैं. रेलगाड़ियां भी तमाम सुविधाओं से लैस होकर चल रही हैं. इस कड़ी में भारतीय रेल दिव्यांगजनों को स्टेशन परिसर से लेकर गाड़ी पकड़ने के लिए प्लेटफॉर्म तक पहुंचाने की सुविधा भी दे रहा है. इसमें व्हीलचेयर और बैटरी रिक्शा भी शामिल हैं. लेकिन जल्‍द ही दिल्‍ली के बड़े रेलवे स्‍टेशन पर मानवीय सहायता के साथ दिव्‍यांगजनों को इस सुविधा का लाभ मिलने लग जाएगा, जोकि बिल्कुल मुफ्त होगा.

दिल्ली हाईकोर्ट को दिए एक अतिरिक्‍त हलफनामे में रेलवे की ओर से कहा गया है कि बैटरी से चलने वाले व्हीकल जैसे ई-रिक्शा या ई-कार की सुविधा को मुफ्त में उपलब्ध कराने के लिए उसने कुछ गैर सरकारी संगठन और आईआरसीटीसी, सीआरएलएस, डीएफसीसीआईएल, इरकॉन, आईआरएफसी, राइट्स, कॉनकॉर और आरएलडीए जैसे कॉरपोरेट्स से मदद मांगी है.

दरअसल, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिव्यांगजनों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में स्वतः संज्ञान लेते हुए भारतीय रेल से स्पष्टीकरण मांगा था. पूर्वोत्तर रेलवे के प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक (PCOM) कार्यालय में तैनात उप-मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक ए. के. श्रीवास्तव ने दिल्ली हाईकोर्ट में एक अतिरिक्‍त हलफनामा दाखिल करते हुए पूरे मामले पर रेलवे का पक्ष रखा है.

रेलवे की तरफ से दिल्‍ली हाईकोर्ट में यह जवाब डब्ल्यू.पी.(सी) संख्या 5666/2017 ‘कोर्ट ऑन इट्स मोशन बनाम भारत सरकार एवं अन्‍य’ के मामले में 31 जनवरी और 20 मार्च के कोर्ट के आदेश के अनुपालन में अतिरिक्त शपथ पत्र के जरिये दायर किया गया. इस मामले में आईआरसीटीसी  की तरफ से एडवोकेट विवेक कादयान हैं, जबकि एमिक्‍स क्‍यूरी सीनियर एडवोकेट एसके रुंगटा पैरवी कर रहे हैं.

ये भी पढ़े: दिल्ली शराब कांड में BRS नेता के. कविता की अंतरिम जमानत की मांग खारिज

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED