Logo
September 24 2021 01:56 AM

1 अगस्त से बदल जाएंगे ये नियम, आम आदमी पर होगा सीधा असर

Posted at: Jul 23 , 2021 by Dilersamachar 10321

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. 1 अगस्त से आपके जीवन से जुड़े नियमों में बदलाव होने वाला है. ICICI बैंक और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने नियमों को बदलने वाला है. इसके अलावा 1 अगस्त से रसोई गैस की नई कीमतें भी जारी होंगी, इसका सीधा असर आपकी घर के बजट पर पड़ता है. आइए जानते हैं 1 अगस्त से किन नियमों में बदलाव आने वाला है.

1. ICICI Bank के बदल जाएंगे ये नियम

दरअसल, देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक 1 अगस्त से कई बड़े बदलाव करने जा रहा है. 1 अगस्त से बैंक के एटीएम से कैश निकालना महंगा होने वाला है. साथ ही चेकबुक के नियमों में भी बदलाव होने वाला है. ICICI की ओर से अपने ग्राहकों को 4 फ्री ट्रांजेक्शन की सर्विस दी जाती है. 4 बार पैसा निकालने के बाद आपको चार्ज देना होगा.

रेगुलर सेविंग अकाउंट के लिए ICICI Bank हर महीने 4 कैश ट्रांजैक्शन फ्री देता है. फ्री लिमिट के बाद हर ट्रांजैक्शन पर 150 रुपये देने होंगे.

>> अगस्त से ICICI Bank के ग्राहक अपनी होम ब्रांच से एक लाख रुपये प्रति निकाल सकते हैं.

>> इससे ज्यादा होने पर 5 रुपये प्रति 1,000 पर देना होगा.

>> होम ब्रांच के अलावा दूसरी ब्रांच से पैसा निकालने पर प्रतिदिन 25,000 रुपये तक कैश निकालने पर चार्ज नहीं है.

>> उसके बाद 1000 रुपये निकालने पर 5 रुपये देना होगा.

चेकबुक पर लगेगा इतना चार्ज

>> 25 पेज की चेकबुक फ्री होगी.

>> इसके बाद में आपको 20 रुपये प्रति 10 पन्नों की अतिरिक्त चेकबुक के लिए देना होगा.

2. 1 अगस्त से बैंक हॉलिडे पर मिलेगी सैलेरी

2021 से रविवार या कोई दूसरा बैंक हॉलिडे होने पर भी आपकी सैलरी, पेंशन, डिविडेंड और इंटरेस्ट का पेमेंट नहीं रुकेगा, यानी तय डेट पर ही सैलरी और पेंशन का भुगतान हो जाएगा. दरअसल, रिजर्व बैंक (RBI) ने ऐलान किया है कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (National Automated Clearing House- NACH) सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध होगा. नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा संचालित NACH के माध्यम से बल्क पेमेंट जैसे सैलरी, पेंशन, ब्याज, डिविडेंड आदि की भुगतान होता है. 1 अगस्त से NACH की सुविधा 7 दिन 24 घंटे मिलने से कंपनियां सैलरी कभी भी ट्रांसफर कर सकेंगी.

3. सिलेंडर की नई कीमतें होंगी जारी

1 अगस्त से LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव आ जाएगा. हर महीने की पहली तारीख को घरेलू रसोई गैस और कमर्शियल सिलेंडर की नई कीमतें तय की जाती हैं.

ये भी पढ़े: Tokyo Olympics: दीपिका कुमारी रैंकिंग राउंड में 9वें स्थान पर रहीं

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED