Logo
February 5 2023 12:35 AM

शादी से पहले यहां दूल्हा-दुल्हन के साथ किया जाता है ये 'गंदा काम'

Posted at: Jul 26 , 2022 by Dilersamachar 9539
हर देश और राज्य में शादी में कई तरह की रस्में निभाई जाती है। हर प्रथा अपने-आप में अनूठा होता है। कुछ जगह पर तो शादी के दौरान ऐसे रिवाज निभाए जाते हैं जिसे जानकर कहेंगे कि लोग ऐसा कैसे कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: 10 हज़ार से भी सस्ता हो गया Samsung का 6000mAh बैटरी वाला पॉपुलर फोन

रिलेशनशिप डेस्क. हमारे देश में भी शादियों को लेकर अलग-अलग रीति रिवाज हैं। हिंदू में ही कई तरह की शादी की रस्में निभाई जाती हैं। लेकिन विदेशों में कुछ जगहों पर अजीबो-गरीब रस्म अदा की जाती है जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। बेहद ही खूबसूरत देश स्कॉटलैंड में शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन के साथ कुछ ऐसा किया जाता है जिसे जानकर आप कहेंगे कि ऐसे रस्म को निभाना क्या वाकई में जरूरी है।

हमारे यहां जहां शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन को हल्दी लगाने का रिवाज हैं। वहीं, स्कॉटलैंड में दूल्हा-दुल्हन के ऊपर सड़े हुए अंडे और टमाटर डालने की परंपरा है। पढ़कर अजीब लगा ना। लेकिन ये सच है। यहां शादी से पहले दूल्हा और दुल्हन (groom and bride) को पेड़ से बांध दिया जाता है। फिर उनके उपर अत्याचार का दौर शुरू होता है। पहले सड़ा हुआ अंडा डाला जाता है। फिर सड़े हुए टमाटर का रस से भिगाया जाता है। इसके बाद चॉलेट सीरप, दूध और सड़ी हुई मछलियां डाली जाती है। बेचारे दूल्हा और दुल्हन चुपचाप अपने ऊपर रस्म के नाम पर हो रहे टॉचर को सहते हैं।

ये भी पढ़े: श्रीलंका में राजनयिक पर जानलेवा हमला

इस रिवाज को निभाने के पीछे वजह दूल्हा-दुल्हन को सुरक्षित रखना और उन्हें मजबूत बनाना होता है। मान्यता है कि दूल्हा-दुल्हन को इससे बुरी ताकतों से बचाया जाता है। अगर वो शादी से पहले इस टॉचर में खुद को संभाल लेते हैं तो जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना भी आसानी से कर लेंगे। बता दें कि ये रस्म पूरे स्कॉटलैंड में नहीं होता है। बल्कि कुछ हिस्सों में इसे निभाया जाता है। जैसे भारत के अलग-अलग समुदाय में अलग-अलग परंपरा निभाई जाती है।

भारत में कई आदिवासी समूह हैं जिनकी शादियां काफी अजीबो-गरीब होती है।मेघालय में एक जनजाति है जहां पर महिलाएं कई शादी कर सकती हैं।छत्तीसगढ़ में धुरवा आदिवासी समाज में कजिन भाई-बहन आपस में शादी करते हैं।  अगर कोई इस प्रथा को तोड़ता है तो जुर्माना लगता है।

 

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED