Logo
April 25 2024 06:54 AM

ये फिल्म सिखाती है ब्रेकअप के बाद लाइफ मैनेज करने के तरीके

Posted at: Sep 12 , 2017 by Dilersamachar 9735

दिलेर समाचार,ब्रेकअप किसी को भी तोड़ सकता है. जब किसी से प्यार हो और वो दूर चला जाए तो ऐसे में खुद को संभालना बहुत मुश्किल हो जाता है. 
वैसे आज के युवाओं की इस समस्या को हाल ही में आई फिल्म 'डियर जिंदगी' में बखूबी उठाया गया है और उतनी ही सहजता व खूबसूरती से इससे जूझने के तरीके भी बताए गए हैं. इसमें कायरा (अालिया भट्ट) जिसे पसंद करती है, वह किसी और से सगाई कर लेता है. इस दौरान हालात से निपटने की मदद करते हैं डॉ. जहांगीर खान (शाहरुख खान). 
अब 'डियर जिंदगी' में कायरा को क्या ज्ञान मिलता है बेकअप के दुख से बाहर निकलने का, इन 5 पॉइंट्स में आप भी जानें - 
1. घुटने की बजाय बात करें 
दुख से बाहर निकलने के लिए किसी से बातचीत करना जरूरी है. अपनी फीलिंग्स किसी के साथ शेयर करें. इसमें आपकी फैमिली या दोस्त मदद कर सकते हैं. यदि कोई ऐसा नजर नहीं आ रहा है तो फिर किसी काउंसलर की मदद लें. 
कायरा के दोस्त इस मुश्किल समय में उसके साथ और जहां उसे लगा कि सिचुएशन संभालने में उसे दिक्कत हो रही है, वहीं उसने डॉ. जहांगीर खान की मदद लेनी शुरू कर दी. 
2. मां-बाप हमेशा काम आते हैं 
ब्रेकअप होने से जिंदगी खत्म नहीं होती. इसलिए खुद को मायूसी में धकेलने की बजाय ऐसे लोग के बीच रहने की कोशि‍श करें, जो आपसे प्यार करते हैं. पेरेंट्स आपको समझें या न समझें, लेकिन वे आपसे बिना किसी शर्त या तर्क के प्यार करेंगे. ऐसे में अपने मां-बाप से बात करना और उनके साथ समय बिताना आपको सुरक्षा का एहसास देगा. 
3. एकदम कमिटमेंट न करें 
कायरा को थेरपी लेते समय रुमी मिलता है जो पहली नजर में उस पर फिदा हो जाता है. कायरा भी उसे पसंद करती है. लेकिन जहां उसे लगता है कि वह उसके साथ नहीं निभा सकेगी, वह पीछे हट जाती है. 
अगर आपका भी ब्रे‍कअप हुआ है तो बेहतर होगा कि आप एकदम किसी रिश्ते में बंधने की बजाय थोड़ा इंतजार करें.
4. अपने डर पर काबू पाएं 
अगर कोई बीच रास्ते आपका साथ छोड़ गया है तो उसको ब्लेम करने की जगह यह भी देखें कि आपमें कहां कमी रही. जिस तरह कायरा कमिटमेंट से डर रही थी, हो सकता है कि आपकी ही कोई आदत उसे आपसे दूर ले गई हो.
बेहतर होगा कि आत्महत्या या फिजूल की और बात सोचने की बजाय ब्रेकअप के बाद अपनी कमि‍यों और डर के बारे में सोचें. फिर इनको दूर करके जिंदगी में आगे कदम बढ़ाएं. 
5. एक से ज्यादा ब्वॉयफ्रेंड्स बुरे नहीं हैं 
अगर आपको बुरा लग रहा है कि एक या इससे ज्यादा ब्रेकअप होने पर लोग आपके कैरेक्टर पर सवाल उठाएंगे तो 'डियर जिंदगी' में डॉ. जग की यह बात ध्यान में रखें कि लाइफ पार्टनर को देख-समझकर चुनने में कोई बुराई नहीं है. इसलिए खुद को बुरा समझने का ख्याल मन से निकाल दें और यह मान कर चलें कि जो खास आपके लिए बना है, वह आपसे जरूर मिलेगा.  

ये भी पढ़े: श्राद्ध पक्ष में घर में धूप जलाने से मिटेंगे कष्ट...

 

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED