Logo
March 29 2024 03:58 PM

ये है कंप्यूटर कीबोर्ड के ‘F’ और ’J’ बटन पर निशान का सिक्रेट

Posted at: Dec 1 , 2017 by Dilersamachar 9996

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। आपने कंप्यूटर और लैपटॉप पर काम तो किया होगा। उस समय कभी आपने यह गौर भी किया होगा कि कंप्यूटर या फिर लैपटॉप के की बोर्ड में F और J बटन पर नीचे की तरफ एक उभार का निशान बना होता है। कीबोर्ड पर चाहे आप टाइपिंग अंग्रेजी में करें या हिंदी में लेकिन जब आप टाइप करते है तो आपके दोनों हाथों की तर्जनी यानी इंडेक्स फिंगर F और J पर रहती है। इन दोनों ही बटनों पर नीचे की तरफ लकीरनुमा उभार होते हैं। ये उभार आपकी टाइपिंग की सुविधा के लिए दिए होते हैं।

-    जिस वक्त आपके बाएं हाथ की इंडेक्स फिंगर (तर्जनी) F पर होती है, बाकी उंगलियां (कनिष्ठा, मध्यमा और अनामिका) A, S और D बटन पर होती हैं। दाएं हाथ की इंडेक्स फिंगर (तर्जनी) जब J पर होती है तो बाकी उंगलियां K, L और कॉलन (;) पर होती हैं। आपके दोनों हाथों के अंगूठे इस दौरान स्पेस बार पर होते हैं। इस प्रकार आप हाथ रखने पर आप दोनों हाथों से सभी बटनों तक आसानी से पहुंच बनाते है और इससे आपको टाइपिंग करने में आसानी होती है।

- इन बटनों की मदद से आप बिना कीबोर्ड देखे टाइपिंग कर सकते हैं जिससे आपकी स्पीड भी तेज हो जाती है। यानी इससे आपको तेजी से टाइपिंग करने में और वह भी बिना देखे हुए करने में सहूलियत होती है। कीबोर्ड पर इसलिए यह निशान बनाए जाते है।

- कंप्यूटर कीबोर्ड पर लकीरनुमा ये उभार आपके हाथों को एकदम सही स्थिति में लाने में मदद करते हैं। बता दें कि प्रोफेशनल टाइपिंग करने वालों की मदद के लिए इन दोनों बटनों पर ये उभार बनाए जाते हैं। इन दोनों बटन पर उभार बनाने का आइडिया जून ई. बॉटिश का था। फ्लोरिडा की रहने वालीं बॉटिश ने अपने इस आइडिया को अप्रैल 2002 में पेटेंट करवाया था। यह उभार वाले बटन क्वेर्टी और डीवीओआरके दोनों ही प्रकार के कीबोर्ड में पाए जाते हैं।

ये भी पढ़े: ऐसे होता है TWO FINGER टेस्ट, इसलिए किया जाता है

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED