Logo
August 7 2020 03:16 PM

ये है दुनिया की किस्मत तय करने वाली महिला, इससे ताकतवर कौन?

Posted at: Jan 16 , 2018 by Dilersamachar 5297

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। पुरी दुनिया में होने वाले सभी छोटे-बड़े बदलाव करने वाला। गरीबों से लेकर अमीरों की किस्मत का फैसला करने वाला। इसके इशारे भर से दुनिया की अर्थव्यवस्था हिलने लगे, उसे दुनिया का सबसे ताकतवर तो कहा की जा सकता है। भविष्य में क्या होगा क्या नहीं, इसका फैसला भी अगर कोई करे तो उसे क्या कहा जाए? दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका और अमेरिका की अर्थव्यवस्था से ही जुड़ी है बाकी सभी देशों की इकोनॉमी। उस इकोनॉमी को संभालता है फेडरल रिजर्व और अब इसकी मालकिन है एक महिला।

जिस उम्र में लोगों को अमूमन रिटायर कर दिया जाता हैं, जैनेट येलेन (67) को एक नई शुरुआत करने का मौका दिया गया है। उन्हें अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वहां के केंद्रीय बैंक फेडरेल रिजर्व के प्रमुख के तौर पर नामांकित किया है। वैश्रि्वक आर्थिक प्रणाली के सबसे शक्तिशाली पद के लिए नामांकित होने के बाद उनके रुतबे का आलम यह है कि कुछ उन्हें प्रभाव के मामले में ओबामा से भी ऊपर मान रहे हैं।

ऐसे में हो सकता है कि जब बिजनेस मैगजीन फो‌र्ब्स अगले साल सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट बनाए तो जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल पायदान में नीचे खिसक जाएं। इस सब बातों से अलग जैनेट येलेन वह महिला हैं, जिनके फैसलों से आने वाले वक्त में भारत समेत दुनिया के कई देशों की आर्थिक तकदीर जुड़ी हुई है।

क्यों दुनिया में सबसे शक्तिशाली?

फेडरेल रिजर्व दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी अमेरिका के मनी सप्लाई को नियंत्रित करता है। बैंकिंग संकट के वक्त यह वित्तीय प्रणाली के सबसे बड़े लड़ाके के तौर पर मैदान में होता है। अमेरिकी संकट के वक्त इसकी शक्तियां और बढ़ा दी गई हैं। जब दुनिया भर की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल है, ऐसे में फेडरेल रिजर्व के दुनिया भर के चैनल में पैसे के प्रवाह पर नियंत्रण बहुत कुछ तय करेगा। फेड चीफ का एक गलत या हलका बयान अमेरिका समेत पूरी दुनिया की इकोनॉमी को प्रभावित कर सकता है।

ये भी पढ़े: राहुल गांधी के स्वागत खड़े कॉग्रेसियों और बीजेपी कार्यकर्ताओं से हुई तीखी झड़प,पुलिस ने किया लाठी चार्ज


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED