Logo
August 7 2020 03:16 PM

आपकी नाजुक Skin को खूबसूरत निखार देगा ये जादुई नुस्खा

Posted at: Jul 2 , 2020 by Dilersamachar 5824

दिलेर समाचार, अनूप मिश्रा। आजकल शहरों में प्रदूषण दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है जिस कारण हमारी चमकती-दमकती चेहरे की त्वचा कांतिहीन व मुरझाई सी प्रतीत होने लग रही है। यही नहीं, ग्रीष्म के दिनों में तो त्वचा इस कदर शुष्क पड़ जाती है कि यह तमाम त्वचा संबंधी विकारों को भी जन्म देने लगती है।

परिणामस्वरूप धीरे-धीरे हम अपनी इस बेशकीमती त्वचा को स्वस्थ एव सुंदर बनाए रखने में असहाय हो जाते हैं और देखते ही देखते त्वचा की ताजगी तथा निखार लगभग पूर्णतयाः नष्ट होकर कहीं खो जाते हैं। और तो और, इसी दौरान यदि हम त्वचा की उचित देखभाल नहीं करते तो त्वचा की चमकदार खूबसूरती का भी लोप हो जाता है।

आमतौर पर त्वचा चार प्रकार की होती है-शुष्क, तैलीय, सामान्य और मिलीजुली त्वचा लेकिन गर्मियों में शुष्क त्वचा के प्रति यदि जल्दी ही कोई ठोस कदम नहीं उठाया जाता तो यकीनन शीघ्र ही चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लग जाती हैं और कुछ समय के पश्चात् चेहरे की खूबसूरती व निखार रूपी विशेष तत्वों का भी नाश हो जाता है, अतएव, इस प्रकार की त्वचा के लिए उचित रख रखाव की आवश्यकता होती है।

इसके साथ ही त्वचा को साफ रखते हुए कुछ मौजूद महत्त्वपूर्ण घरेलू नुस्खों को भी अमल में लाना नितांत आवश्यक है। ऐसे दौर में कुछ लोग बेहद परेशान होकर कीमती सौंदर्य चिकित्सकों की शरण में जाकर अधिकाधिक रूपयों की बलि चढ़ाने में भी जरा नहीं कतराते।

हकीकत में, ऐसे में हताश होने या महंगे सौंदर्य प्रसाधनों के पीछे भागने की जरूरत नहीं है बल्कि जरा सी समझदारी से ही आप त्वचा रोगों से छुटकारा पा लेंगी। साथ ही बिना किसी अतिरिक्त खर्चें के आपकी त्वचा रूपी प्राकृतिक सुंदरता और ज्यादा निखर उठेगी।

आइए निम्नलिखित निर्देशों के माध्यम से हम अपनी बेशकीमती त्वचा की खूबसूरती तथा चमक को कायम रखने का प्रयास करते हैं-

- दिन की शुरूआत अर्थात सुबह का दर्शन कई गिलास पानी पीकर करें। ग्रीष्म ऋतु में कम से कम तीन-चार लिटर पानी अवश्य पिएं क्योंकि सौंदर्य विशेषज्ञों का कहना है कि गर्मी के मौसम में अधिक खाना खाने की बजाय ज्यादा पानी पीना बेहद अनिवार्य है, इसीलिए गर्मी के दिनों में अधिकाधिक पानी ग्रहण करें।

- यदि त्वचा रूखी व कठोर हो तो उसे मुलायम और गोरा बनाने के लिए नींबू की आधी फांक लेकर प्रतिदिन रात को सोते समय चेहरे पर मलें। इससे में, त्वचा मुलायम होकर पुनः दमक उठेगी और चेहरे पर उत्पन्न दाग-धब्बे भी हल्के पड़ जाएंगे।

- त्वचा के नीचे हजारों तैलीय ग्रंथियां होती हैं। हर ग्रंथि से एक प्रकार का तैलीय पदार्थ सा निकलता है जो त्वचा के ऊपर बूंदों के रूप में आता रहता है इसीलिए त्वचा की नियमित रूप से सफाई करें। साथ ही, तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने हेतु चोकरयुक्त अनाजों की रोटी एवं दलिया खाएं। नमक, चीनी, तली चीजें बिलकुल भी न खाएं। इसके अलावा सलाद व पानी का भरपूर मात्रा में सेवन करें।

- कई बार हमारी त्वचा मिली जुली त्वचा व शुष्क दोनांे का मिलाजुला रूप होती है। इसे रोजाना फेसवाश तथा ठंडे पानी से अच्छी तरह धोकर साफ कर लें और कुछ देर के उपरांत शुष्क हिस्से पर कोल्ड क्रीम से पांच-दस मिनट तक मालिश करें। तदुपरांत, पुनः चेहरे को ठंडे जल से धो लें। आपकी मिलीजुली त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होगा।

- उषाकाल में किया गया व्यायाम दिनभर ताजगी देता है, इसलिए जहां तक संभव हो सके, खुले अर्थात हवादार जगह पर ही नियमित व्यायाम करें, लाभप्रद होगा।

- अपने भोजन में दूध को जरूर शामिल कीजिए। दूध से न सिर्फ त्वचा सुंदर व स्वस्थ होकर निखरती है बल्कि बालों में भी चमक आती है। फलस्वरूप, प्रोटीन, कैल्शियम और मिनरल्स युक्त दूध का सेवन फायदेमंद है।

- शरीर के अन्य खुले भागों की भी सफाई पर विशेष ध्यान दे। त्वचा स्वयं ताजगीपूर्ण होकर निखरने लगेंगी।

ये भी पढ़े: भारत में जून में सबसे ज्यादा मचाया कोरोना ने कोहराम, ये रहे आंकड़ें


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED