Logo
December 10 2022 09:55 AM

1200 साल पुराना है ये शिव मंदिर, हुए है कई चमत्कार

Posted at: Jul 31 , 2018 by Dilersamachar 9702

दिलेर समाचार, कोरबा। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से रतनपुर होते हुए अंबिकापुर जाने वाले मार्ग पर पाली नामके कस्बे में मनोरम वादियों के बीच एक सुन्दर जलाशय है। इस जलाशय के चारों तरफ बहुत सारे मंदिर स्थित हैं। इनमें से कई मंदिर सदियों पुराने हैं और अब इनके भग्नावशेष ही यहां नजर आते हैं। इन्हीं भग्नावशेषों के बीच एक मंदिर नौवीं शताब्दी से आज तक खड़ा हुआ है। भगवान शिव का यह मंदिर करीब 12 सौ साल पुराना है। सावन के पहले सोमवार से यहां भक्तों का मेला लगना शुरू हो गया है।

बांण वंशीय राजा विक्रमादित्य द्वितीय ने करवाया था निर्माण

मंदिर के चारों तरफ उकेरे गए शिल्प नयनाभिराम हैं। ऊपर की तरफ जहां देवी देवताओं को प्रदर्शित किया गया है, वहीं नीचे श्रृंगार रस से ओत प्रोत नायिकाओं को विभिन्न् मुद्राओं में खजुराहो की तर्ज पर प्रदर्शित किया गया है। हिन्दु आस्था के प्रतीक इस प्राचीन मंदिर का निर्मांण बांण वंशीय राजा विक्रमादित्य द्वितीय ने करवाया था। मंदिर का निर्मांण लाल बलुआ पत्थरों को तराश कर किया गया था। इस मंदिर को लेकर कई तरह की किंविदंतियां यहां प्रचलित हैं।

नौवीं सदी में हुआ था मंदिर का निर्माण

मंदिर के अन्दर एक शिलालेख खुदा हुआ मिला है, जिसमें 'श्रीमद जाजल्लादेवस्य कीर्ति रिषम" लिखा है। इसके आधार पर यह माना जाता रहा कि मंदिर का निर्माण 9वीं शताब्दी में हुआ और इसके बाद कलचुरी वंशीय यशस्वी राजा जाजल्लदेव प्रथम के समय 11 वीं सदी के अंत में इसका जीर्णोंद्धार हुआ होगा। 19 वीं सदी में भारत के प्रथम पुरातात्विक सर्वेक्षक राबर्ट कन्न्घिम ने मंदिर का निरीक्षण कर इसके बारे में लेख लिखे थे।

दस दिनों तक चलेगा मेला

सावन के पहले सोमवार के मौके पर आज प्रदेश भर से आए श्रद्धालुओं ने यहां शिवलिंग पर जल चढ़ाया। इसके साथ ही दस दिनों तक चलने वाला मेला शुरू हुआ। पूरे भक्तिभाव के साथ श्रद्धालु यहां भगवान महादेव की आराधना में जुटे हुए हैं। मंदिर से लगातार भोलेनाथ के जयकारों की आवाज गूंज रही है। महादेव के प्राचीन शिवलिंग का भष्म श्रृंगार हो रहा है और विशेष पूजा-अर्चना की जा रही है। मंदिर में भगवान के दर्शन के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है।

ये भी पढ़े: असम NRC से डगमगा सकते हैं विरोधियों के कदम

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED