Logo
April 25 2019 05:34 AM

मुलायम सिंह यादव के लिए 'लकी' है यह मंदिर

Posted at: Apr 14 , 2019 by Dilersamachar 5526

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। चुनाव आते ही नेता मंदिर-मस्जिद का दौरा शुरू कर देते हैं. चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए नेता कोई भी चांस नहीं लेना चाहता है. देश में भी कई ऐसे धार्मिक स्थल हैं, जिसका राजनीति में खासा महत्व है. उत्तर प्रदेश के संभल में स्थित मां कैला देवी का मंदिर भी वैसे ही धार्मिक स्थलों में जाना जाता है, जिसका राजनीति में काफी महत्व है.

यादव समुदाय से आने वाले लोगों के लिए मां कैला देवी मंदिर का विशेष महत्व है क्योंकि मां कैला यादवों की कुल देवी हैं. अपने राजनीतिक दलों और उसके विचारों को दरकिनार कर राजनेता पूजा और अनुष्ठान करने के लिए इस मंदिर में आते हैं, विशेषकर यादव समुदाय के लोग इस मंदिर में पूजा-याचना करने आते हैं.

मां कैला देवी के भक्तों का दावा है कि इस मंदिर ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का भाग्य बदल दिया और यही वजह है कि यादव परिवार को देवी की शक्तियों में गहरी आस्था है.

जब राजनीतिक एंगल से देखा जाए तो यह स्पष्ट होता है कि राजनीतिक दल मंदिर जाते समय जातिगत समीकरणों को ध्यान में रखते हैं. मां कैला देवी का मंदिर जहां स्थित हैं, उस पूरे इलाके में यादव समुदाय का वर्चस्व है, जो चुनावी मौसम में इस क्षेत्र को महत्वपूर्ण बनाता है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटं हैं, जिनमें से 8 सीटों पर पहले चरण में मतदान हो गाय. अन्य लोकसभा सीटों पर बचे 6 चरणों में मतदान होंगे. 23 मई को वोटों की गिनती होगी और परिणाम जारी होंगे.

ये भी पढ़े: बैडमिंटन: सिंगापुर ओपन में जापान ने जीते 3 खिताब


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED