Logo
October 21 2020 09:42 PM

यह शक्श था दुनिया का सबसे अमीर अपराधी, खरबों में थी दौलत

Posted at: Sep 24 , 2020 by Dilersamachar 9495

दिलेर समाचार, आज हम एक ऐसे ही खतरनाक अपराधी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे दुनिया का सबसे अमीर अपराधी कहा जाता था। इस अपराधी का नाम था पाब्लो एस्कोबार। एस्कोबार को 'किंग ऑफ कोकीन' कहा जाता था। उसका दावा था कि कोलंबिया के सभी नेता उसकी जेब में रहते थे, यानी उसने उन्हें अपने पैसों से खरीद लिया था।

आपको जानकर हैरानी होगी कि साल 1989 में प्रतिष्ठित फोर्ब्स पत्रिका ने पाब्लो एस्कोबार को दुनिया का सातवां सबसे अमीर व्यक्ति घोषित किया था। उसकी अनुमानित व्यक्तिगत संपत्ति 25 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी आज के हिसाब से करीब 1875 अरब रुपये बताई गई थी। उसके पास असंख्य लग्जरी गाड़ियां थीं और सैकड़ों घर थे।

पाब्लो एस्कोबार का एक किस्सा बहुत ही प्रसिद्ध है। कहते हैं कि साल 1986 में उसने कोलंबिया की राजनीति में प्रवेश करने का प्रयास किया था। इसके लिए उसने देश के 10 बिलियन डॉलर यानी करीब 750 अरब रुपये के राष्ट्रीय कर्ज को चुका देने की पेशकश रखी थी। इसके अलावा उसका एक और किस्सा ये है कि एक बार वो कहीं सफर कर रहा था। रास्ते में उसे ठंड लगी तो उसने गर्मी के लिए दो मिलियन डॉलर यानी करीब 15 करोड़ रुपये की नकदी ही जला दी।

पाब्लो एस्कोबार को कोकीन का अबतक का सबसे चालबाज सौदागर के अलावा विश्व इतिहास में सबसे अमीर और सबसे कामयाब अपराधी माना जाता है। यहां तक अमेरिकी सरकार भी उससे परेशान हो गई थी, क्योंकि उसने पूरे अमेरिका में अपने कोकीन का कारोबार फैला रखा था। 

दो दिसंबर 1993 को गोली लगने से पाब्लो की मौत हो गई, लेकिन इसको लेकर भी कई विवाद हैं। कई लोग मानते हैं कि पाब्लो की मौत कोलंबिया पुलिस की गोली से हुई थी, जबकि कुछ लोगों का मानना है कि उसने आत्महत्या की थी। पाब्लो के ऊपर कई किताबें लिखी जा चुकी हैं और कई फिल्में भी बन चुकी हैं।

ये भी पढ़े: जानिए वो 5 बड़ी वजह से होता है हवाई जहाज का रंग सफेद!


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED