Logo
April 23 2024 09:10 PM

ठंड में परिवार को बीमारियों से बचाना है तो घर पर बनाएं अलसी के लड्डू, जानें फायदे

Posted at: Nov 25 , 2017 by Dilersamachar 9866
दिलेर समाचार, सर्दियों का मौसम बड़ी तेज़ी से आ रहा है, जिसमें तबियत खराब होने का खतरा काफी आम हो जाता है। अगर आप अपने खुद और अपने परिवार को सर्दी से बचाना चाहती हैं तो आज से ही घर पर ही अलसी के लड्डू बनाना शुरु कर दें। अलसी के बने ये लड्डू आपके परिवार को सर्दी-जुकाम और खांसी से लड़ने की ताकत देंगे। अलसी में सभी तरह के स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक गुण पाए जाते हैं, पर इनमें से तीन ऐसे हैं, जो बेहद खास हैं। इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है। ये फैट अच्छे होते हैं और दिल को सेहतमंद रखने में

ये भी पढ़े: ज्यादा TV देखने से होती हैं ये बीमारियां, इन चीजों को खाकर करें बचाव

मदद करते हैं। एक चम्मच अलसी में करीब 1.8 ग्राम ओमेगा-3 पाया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार अलसी के बीज वात, पित्त और कफ को संतुलित करते हैं। सर्दी के मौसम में खुद को गर्म रखने के लिए गर्म तासीर वाला भोजन करना बहुत जरूरी है इसलिये अलसी उसमें बेस्‍ट मानी जाती है।

 

ये भी पढ़े: सनी लियोनी ने जेट एयरवेज की उड़ानों में देरी कहा- मेरी नींद बर्बाद हुई

अलसी के लड्डू सर्दियो में खाए जाने वाले पारम्परिक पौष्टिक मिठाई है। सर्दियों में अलसी के लड्डुओं को बनाकर रख लीजिये और रोजाना 1-2 लड्डू खाइये। आपको इससे इतना फायदा मिलेगा कि आप कभी सोंच भी नहीं सकते। आइये जानते हैं अलसी के लड्डू खाने के फायदों के बारे में....

 

डायबिटीज़ कंट्रोल करे

प्राथमिक शोध से पता चला है कि अलसी में मौजूद लिगनन को लेने से ब्लड सुगर लेवल बेहतर होता है। यदि आप दिन में दो लड्डुओं का सेवन करते हैं तो आपको डायबिटीज 2 से राहत मिल सकती है।

कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल करे

अलसी के बीज खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं। साथ ही यह खून की धमनियों को चौड़ा कर के खून के फ्लो को बढ़ाते हैं।

आज भी शहरो और कस्बों के कई परिवारों में ऐसी स्त्रियों को अलसी के बने लड्डू और अन्य भोज्य पदार्थ दिए जाते हैं। यह इस बात का प्रमाण है कि हमारे पूर्वज अलसी का महत्व अच्छी तरह जानते थे पर हम इन्हें भुलाकर सिर्फ दवाइयां खाने में विश्वास करने लगे।

 

कब्‍ज दूर करे

अलसी के लड्डुओं में फाइबर होता है जो कि कब्‍जी की परेशानी को दूर करने के काफी काम आता है।

बाल बनाएं बेहतरीन

अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जिस कारण बालों में पोषण पहुंचता है और वह मजबूत बनते हैं।

 

कैंसर

हालिया अध्ययन में यह बात सामने आई है कि अलसी में ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोन कैंसर से बचाने का गुण पाया जाता है। इसमें पाया जाने वाला लिगनन कैंसर से बचाता है। यह हार्मोन के प्रति संवेदनशील होता है और ब्रेस्ट कैंसर के ड्रग टामॉक्सीफेन पर असर नहीं डालता है।

 

वजन होता है कम

अलसी से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है क्‍योंकि इसमें फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और लिगनन होता है। यह पेट की भूंख को दबाने में मदद करती है तथा पेट को लंबी अवधि के लिये संतुष्‍ट एवं

 

 सर्दी और फ्लू से राहत दिलाए 

इसमें तरह - तरह के एंटीवायरल तथा जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं, जिसे नियमित खाने से सर्दी में होने वाले वायरल और फ्लू से बचा जा सकता है।

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED