Logo
December 6 2020 04:34 AM

आज पीएम मोदी – शी जिनपिंग होंगे आमने सामने, तनाव के बीच होगी चीन से होगी मुलाकात

Posted at: Nov 10 , 2020 by Dilersamachar 10232

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली. शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) का डिजिटल सम्मेलन मंगलवार को होगा. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi jinping), रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और एससीओ सदस्य देशों के अन्य शीर्ष अधिकारी अनेक समसामयिक विषयों पर चर्चा करेंगे. इस सम्‍मेलन में पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी शामिल होंगे.

इस सम्मेलन में आतंकवाद के बढ़ते खतरे तथा कोरोना वायरस के अर्थव्यवस्था पर पड़े प्रभाव से निपटने के तरीकों जैसे कई विषयों पर चर्चा होगी. इस ऑनलाइन सम्मेलन के जरिए यह पहला मौका होगा जब पूर्वी लद्दाख पर गतिरोध के हालात बनने के बाद से प्रधानमंत्री मोदी और शी जिनपिंग पहली बार आमने सामने होंगे.

वहीं, भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में लंबे समय से सैनिकों की वापसी को लेकर चल रही बातचीत में कामयाबी हासिल करने के लिये विशिष्ट प्रस्तावों पर चर्चा के वास्ते इस हफ्ते एक और दौर की सैन्य वार्ता कर सकते हैं. पूर्वी लद्दाख में करीब छह महीने से भी ज्यादा समय से दोनों सेनाएं आमने-सामने हैं.

उन्होंने कहा कि शुक्रवार को कोर कमांडर स्तर की आठवें दौर की बातचीत में गतिरोध वाले विशिष्ट बिंदुओं से वापसी पर व्यापक चर्चा हुई और दोनों पक्ष इस सकारात्मक बातचीत को विस्तृत चर्चा के लिये अगले दौर में ले जाना चाहेंगे. एक सूत्र ने कहा, 'एक और दौर की बातचीत में इस हफ्ते प्रस्तावों पर चर्चा होने की उम्मीद है.' अगले दौर की वार्ता भी कोर कमांडर स्तर की होगी.

ये भी पढ़े: IPL 2020 Final Highlights: मैच के इन ओवरों ने कर दी थी लगभग दिल्ली की हार तय


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED