Logo
December 6 2022 03:17 AM

त्रिपुरा: महाभारत युग में भी थी इंटरनेट की सुविधा : CM बिप्लब देब

Posted at: Apr 18 , 2018 by Dilersamachar 9841

दिलेर समाचार, अगरतला। BJP नेता और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब ने सूचना-प्रौद्योगिकी सुविधाओं को लेकर चौंकाने वाला एक बयान दिया है. राजधानी अगरतला में मंगलवार को सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के कंप्यूटराइज़ेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि देश में महाभारत युग में भी तकनीकी सुविधाएं उपलब्ध थीं, जिनमें इंटरनेट और सैटेलाइट भी शामिल थे.

बिप्लब देब ने कहा कि यह सब मेरे देश में पहली बार नहीं हो रहा है. यह वह देश है, जिसमें महाभारत के दौरान संजय ने हस्तिनापुर में बैठकर धृतराष्ट्र को बताया था कि कुरुक्षेत्र के मैदान में युद्ध में क्या हो रहा है. संजय इतनी दूर रहकर आंख से कैसे देख सकते हैं, सो, इसका मतलब है कि उस समय भी तकनीक, इंटरनेट और सैटेलाइट था.

उन्होंने कहा कि बीच में बहुत कुछ बदलाव आया है, लेकिन उस जमाने में भी तकनीक थी. मैं आपको अच्छे काम के लिए बधाई देता हूं, लेकिन इन सुविधाओं का आविष्कार आपने नहीं किया है. बिप्लब देब ने कहा कि मैं गर्व महसूस करता हूं कि मेरा जन्म ऐसे देश में हु्आ, जो तकनीक की दुनिया में आगे था. आज भले ही यूरोप-अमेरिका तकनीक के आविष्कारों का दावा करें, लेकिन इसके जनक हम हैं. तकनीक और संस्कृति में कोई समृद्ध है, तो वह भारत है.

पिछले महीने ही बिप्लब देब की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी, यानी BJP ने त्रिपुरा में इतिहास रचा था और 25 वर्ष से सत्ता में काबिज लेफ्ट पार्टी को हराकर सरकार बनाई थी. त्रिपुरा के 10वें मुख्यमंत्री बिप्लब देब के यहां तक पहुंचने की कहानी भी खासी दिलचस्प है. त्रिपुरा के उदयपुर (वर्तमान में गोमती) जिले में जन्मे बिप्लब देब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, यानी RSS से जुड़े रहे हैं. वह लंबे समय तक BJP सांसद गणेश सिंह के पीए भी रहे हैं.

ये भी पढ़े: SC ने खारिज की अमनमणि त्रिपाठी की बेल रद्द करने वाली याचिका

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED