Logo
September 22 2019 01:19 AM

अब Twitter ने बेच दिया मोटी रकम लेकर डाटा

Posted at: May 1 , 2018 by Dilersamachar 5294

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली। फेसबुक के बाद अब टि्वटर पर डाटा बेचने का आरोप लगा है. उसने भी कैंब्रिज एलालिटिका को डाटा बेचा था. ब्रिटेन की कंसल्टिंग फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने करीब 8.7 करोड़ फेसबुक यूजर के डाटा का बिना उनकी जानकारी के इस्तेमाल किया था, जिसको लेकर काफी बवाल मचा था. इस डाटा सिक्‍योरिटी उल्‍लंघन पर फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जकरबर्ग के खिलाफ अमेरिका में केस भी चल रहा है. अमेरिकी सीनेट उन्‍हें कई बार पेशी के लिए बुला चुका है. कुछ मीडिया रिपोर्टों में दावा है कि टि्वटर ने भी अपने यूजर का डाटा उसी कंपनी को बिना यूजर की जानकारी के बेच दिया.

टि्वटर के सर्वर में जाने का एक्‍सेस था

कैंब्रिज एनालिटिका के लिए टूल बनाने वाले एलेक्सेंडर कोगन ने माइक्रोब्लागिंग वेबसाइट से डाटा खरीदा था. यह बात वर्ष 2015 की है. कोगन ने वैश्विक विज्ञान शोध (जीएसआर) नाम की संस्‍था की स्थापना की थी, जिसे टि्वटर के सर्वर में जाने का एक्‍सेस मिला हुआ था. इससे वह जब चाहे डाटा उठा लेता था और उसका इस्‍तेमाल अपने प्रोजेक्‍ट में करता था.

यूजर का नाम, प्रोफाइल पिक्चर तक मांगी थी

द संडे टेलीग्राफ में छपी रिपोर्ट में बताया गया है कि कोगन ने दिसंबर 2014 से अप्रैल 2015 के बीच टि्वटर से ट्वीट मैसेज, यूजर का नाम, तस्‍वीर, प्रोफाइल पिक्चर और लोकेशन का डाटा खरीदा था. अप्रैल में फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने गलती मानते हुए कहा था कि 8.7 करोड़ यूजर्स का डाटा गलत तरीके से कैंब्रिज एनालिटिका को बेचा गया.

 

ये भी पढ़े: जानें नोकिया 8 Sirocco और नोकिया 7 की खासियत


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED