Logo
April 20 2024 01:51 PM

क्रिकेट जगत में एक 'अनोखी' शादी दक्षिण अफ्रीका की दो मशहूर महिला क्रिकेटरों ने की आपस में शादी....

Posted at: Jul 10 , 2018 by Dilersamachar 9775
दिलेर समाचार,दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट जगत में एक 'अनोखी' शादी इस समय चर्चा का विषय बनी हुई है. दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान डेन वान निकर्क ने टीम की हरफनमौला मारिजेन कैप के साथ शादी की है. डेन वान और कैप आपस में शादी रचाने वाली दूसरी महिला जोड़ी बन गई हैं. दक्षिण अफ्रीका की इन दोनों महिला क्रिकेटरों से पहले न्‍यूजीलैंड के ऐमी सेटर्थवेट और लिया ताहुहु की शादी ने मीडिया की सुर्खियां बटोरी थीं. कैप ने इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट के जरिये अपनी इस 'अनोखी' शादी की जानकारी दी. अपने पोस्‍ट के साथ इस 28 साल की खिलाड़ी ने विवाह समारोह की दो फोटो की सोशल मीडिया पर शेयर की हैं.  दक्षिण अफ्रीका की कप्‍तान डेन वान ने रिंग की इमोजी के जरिये अपनी शादी की फोटो पोस्‍ट की है.
गौरतलब है कि वर्ष 1993 में प्रिटोरिया में पैदा हुईं डेन वान एक टेस्‍ट, 95 वनडे और 68 टी20 इंटरनेशनल में दक्षिण अफ्रीकी टीम का प्रतिनिधित्‍व कर चुकी है. 95 वनडे मैचों में डेन वान ने 33.39 के औसत से 1770 रन बनाए हैं, इसमें सात अर्धशतक शामिल हैं. यही नहीं, डेन वान वनडे में 125 विकेट भी हासिल कर चुकी हैं. उन्‍होंने टी20 इंटरनेशनल मैचों में 28.80 के औसत से 1469 रन बनाए हैं.  टी20 इंटरनेशनल में भी वे 49 विकेट ले चुकी हैं. 
डेन वान ने वर्ष 2017-18 में दक्षिण अप्‍फ्रीका की महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवार्ड भी जीता था. वे दक्षिण अफ्रीका के लिए वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं. दूसरी ओर, दकैप ने एक टेस्‍ट, 93 वनडे और 62 टी20 मैच खेले हैं. उन्‍होंने वनडे में 1618 और टी20 में 600 रन बनाए हैं. वनडे मैचों में कैप 99 विकेट ले चुकी हैं जिसमें 14 रन देकर चार विकेट उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा है. टी20 इंटरनेशनल में उन्‍होंने 48 विकेट लिए हैं. छह रन देकर चार विकेट टी20 इंटरनेशनल में उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा है.
Ind vs Eng T20: पहले ओवर में 22 रन 'लुटाने' के बाद हार्दिक पंड्या का कमाल, किया यह बड़ा कारनामा
दिलेर समाचार, ब्रिस्‍टल:टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने इंग्‍लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज का तीसरा मैच अपने लिए खास बना लिया. मैच में इंग्‍लैंड के चार बल्‍लेबाजों के विकेट लेने के बाद उन्‍होंने नाबाद 33 रन की तूफानी पारी खेली. किसी एक टी20 इंटरनेशनल में चार विकेट लेने के साथ 30+ की पारी खेलने वाले हार्दिक भारत के पहले ऑलराउंडर हैं. मैच में हार्दिक का प्रदर्शन बेहद प्रभावशाली रहा लेकिन इस आलराउंडर ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टी20 मैच में भारत की जीत का श्रेय रोहित शर्मा को दिया है. उन्‍होंने कहा कि दो सामान्य पारियों के बाद रोहित शर्मा ने विशेष पारी खेली. हार्दिक ने कहा कि पहले ओवर में 22 रन लुटाने के बाद भी मैं निराश नहीं हुआ था.
रोहित ने कल रात अपना तीसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ा जिससे भारत ने 199 रन का लक्ष्य सात विकेट शेष रहते हासिल किया. इस जीत के साथ टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. पंड्या ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘रोहित ने शानदार पारी खेली. वह असाधारण और बेहतरीन खिलाड़ी है. उसने अकेले दम पर हमें मैच जिता दिया. हम उससे ऐसी ही उम्मीद करते हैं. मैंने किसी को भी गेंद पर रोहित की तरह कड़ा प्रहार करते हुए नहीं देखा.’उन्होंने कहा, ‘दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के बाद उसने इस तरह की पारी खेली, यह विशेष है. यह दिखाता है कि खिलाड़ियों को इस टीम पर, स्वयं पर कितना भरोसा है. ये सब कुछ सहयोगी स्टाफ के कारण है. वे शानदार हैं.’
गौरतलब है कि रोहित शर्मा पहले दो टी20 मैचों में क्रमश: 32 और 5 रन की पारी ही खेल पाए थे लेकिन तीसरे टी20 मैच में उन्होंने सिर्फ 56 गेंद में 11 चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 100 रन की पारी खेलकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई. पंड्या ने भी आलराउंड प्रदर्शन करते हुए 38 रन पर चार विकेट चटकाने के बाद सिर्फ 14 गेंद में नाबाद 33 रन की पारी खेली. मैच में हालांकि पंड्या की शुरुआत काफी खराब रही और वह अपने पहले ही ओवर में 22 रन लुटा बैठे.
पंड्या ने कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो टी20 प्रारूप को मैं अजीब खेल के रूप में देखता हूं. आपको अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करनी होती है. मुझे अब भी याद है कि ओवर में 22 रन बनने के बाद भी मैं सामान्य था. अगर आप सही लेंथ के साथ गेंदबाजी करते हो और इस तरह की पिच पर विकेट हासिल करते हो तो अंतत: आप रन रोक सकते हो.’उन्होंने कहा, ‘मेरा ध्यान यह सुनिश्चित करने पर था कि मैं सिर्फ यॉर्कर फेंकने की जगह अलग-अलग गेंद करूं क्योंकि अच्छी लेंथ के साथ गेंदबाजी करना महत्वूर्ण था. सामने की बाउंड्री काफी छोटी थी.’
पंड्या ने सहयोगी स्टाफ की जमकर तारीफ की जिनके बारे में उनका मानना है कि उन्होंने मौजूदा टीम के अच्छे प्रदर्शन में अहम भूमिका निभाई है. उन्होंने कहा, ‘हमारे पास बेहतरीन स्टाफ और नेतृत्वकर्ता है जो हमें मैदान पर उतरकर खुद को जाहिर करने का भरोसा देते हैं. क्या होने वाला है, इस बारे में सोचने की जगह हम सिर्फ अपने खेल का लुत्फ उठा रहे हैं. हम सिर्फ अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेल रहे हैं और अंतत: जब आप ऐसा करते हैं तो आपका प्रदर्शन अच्छा होता है.’उन्होंने कहा, ‘इस पीढ़ी के खिलाड़ियों के साथ अच्छी बात यह है कि आपका अंत तक समर्थन किया जाता है. हम एक दूसरे का समर्थन करने का प्रयास करते हैं और सहयोगी स्टाफ भी हमें खुलकर अपने खेल का इजहार करने की स्वतंत्रता देता है.’

ये भी पढ़े: UPSC Prelims Result 2018: इस दिन होगा रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED