Logo
February 19 2020 01:01 PM

जम्मू में शुरू हुई टू-जी मोबाइल इंटरनेट सेवा

Posted at: Jan 19 , 2020 by Dilersamachar 5995

दिलेर समाचार, जम्मू । जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने बड़ा कदम उठाते हुए राज्य में प्री-पेड मोबाइल सेवा को बहाल कर दिया है। अब सभी प्री-पेड मोबाइल सेवा पर वायस कॉल हो पाएगी और लोग एसएमएस सेवा का लाभ भी उठा सकेंगे। वहीं, जम्मू संभाग के सभी 10 जिलों में पोस्ट पेड पर टू-जी स्पीड मोबाइल इंटरनेट सेवा को भी अब बहाल कर दिया गया है। इस बात की जानकारी शनिवार को राज्य प्रशासन के प्रवक्ता रोहित कंसल ने पत्रकार वार्ता में दी। कश्मीर संभाग के दो जिलों कुपवाड़ा और बांडीपोरा में टू-जी मोबाइल इंटरनेट सेवा को बहाल करने के आदेश जारी किए गए हैं। कश्मीर के शेष बचे आठ जिलों में गांदरबल, श्रीनगर, शोपियां, पुलवामा, कुलगाम, अनंतनाग, बारामुला, बड़गाम में फिलहाल मोबाइल इंटरनेट सेवा पर रोक जारी रहेगी। व्हाइट लिस्ट कंपनियों की जानकारी देते हुए प्रवक्ता कंसल ने कहा कि टू-जी मोबाइल सेवा पर उपभोक्ता 153 व्हाइट लिस्ट वेबसाइटों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
व्हाइट लिस्ट वेब साइटों में मेल भेजने, बैंकिग सेक्टर, शिक्षा, मनोरंजन, पर्यटन, ऑटोमोबाइल, सुविधाओं वाली साइट भी शामिल हैं। इन सभी वेबसाइटों की जानकारी संबंधित टेलीकाम कंपनियों को दे दी गई है। लोगों को संचार सेवाओं की सुविधा देने के लिए जो कंपनियां साफ्टवेयर या आईटी में काम करती हैं, उनको फिक्सड लाइन इंटरनेट सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी, ताकि उपभोक्ता इसका फायदा उठा सकें। सभी संबंधित कंपनियों को गृह विभाग के आदेश का पालन करना होगा। प्री-पेड मोबाइल सिम पर इंटरनेट की सुविधा लेने के लिए कंपनियों को पोस्ट पेड सेवाओं की तर्ज पर वेरीफिकेशन करना होगा। गौरतलब है लगभग पूरे जम्मू संभाग में प्री-पेड मोबाइल सेवा चल रही थी, अब शेष हिस्से और कश्मीर में इस सेवा को शुरू किया गया है।
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में मौजूदा स्थिति की समीक्षा करते हुए प्रशासन से मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू करने को कहा था। सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद ही प्रशासन ने पहले चरण में मकर संक्रांति के दिन जम्मू के पांच जिलों में टू-जी स्पीड के साथ पोस्ट पेड मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल की थी। उपभोक्ता इस सुविधा के जरिए केवल बैंकिग आदि सेवाओं का ही लाभ उठा पा रहे हैं। मोबाइल कंपनियों को यह सख्त हिदायत दी गई है कि सेवा शुरू होने पर जम्मू-कश्मीर के उपभोक्ता मोबाइल पर किसी भी तरह की अन्य सोशल मीडिया साइट्स न खोल पाएं।

ये भी पढ़े: दुनिया के सबसे छोटे शख्स खगेंद्र थापा का निधन


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED