Logo
October 19 2019 02:54 PM

अंकल जी बनेंगे आमिर खान

Posted at: Oct 10 , 2019 by Dilersamachar 5240

सुभाष शिरढोनकर

बॉलीवुड के ’मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ के तौर पर मशहूर आमिर खान ’यादों की बारात’ (1973) और ’मदहोश’ (1974) में बाल भूमिकाएं निभाने के बाद, आदित्य भट्टाचार्य की 40 मिनट की शोर्ट फिल्म ’पेरानोइया’ में नजर आए थे।

मंसूर खान द्वारा निर्देशित ’कयामत से कयामत तक’ (1988)  आमिर खान की बतौर हीरो पहली फिल्म थी जो जबर्दस्त हिट साबित हुई थी। आज जो, आमिर खान नजर आते हैं, वह एकाएक नहीं बने बल्कि ढेर सारी नाकाम फिल्मों की बुनियाद पर आज के आमिर की रचना हुई।

अच्छे दौर में आने के बाद जिस फिल्म के साथ आमिर का नाम जुड़ता गया, उसकी कामयाबी, सुनिश्चित मानी जाने लगी। उनके द्वारा अभिनीत ’थ्री ईडियट्स’ (2009) ने कामयाबी का ऐसा इतिहास रचा कि उसने इंडस्ट्री का सारा गणित ही बदलकर रख दिया। उसे आज भी, हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए मील का पत्थर माना जाता है।

सिर्फ 1990 का साल ऐसा था, जिसमें आमिर की एक साथ 05 फिल्में आई थीं वर्ना एक वक्त में वो सिर्फ एक ही फिल्म करते आ रहे हैं। 31 साल के कैरियर में आमिर ने अब तक सिर्फ 55 फिल्में की हैं। आमिर को एक्टिंग में कृत्रिम तरीके कभी भी नहीं सुहाए और वह हमेशा अपने किरदारों के साथ प्रयोग करते रहे हैं। काम के प्रति उनका समर्पण देखते हुए नए दौर का कोई भी कलाकार उनके मुकाबले कहीं नजर नहीं आता।

आमिर खान की ’दंगल’ (2016) जबर्दस्त हिट रही लेकिन ’सीक्रेट सुपर स्टार’ (2017) को उतनी कामयाबी नहीं मिल सकी लेकिन इसने चीन में कमाई का नया रिकार्ड बनाते हुए इतिहास रच दिया।

विक्टर बनर्जी के निर्देशन में बनी ’ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ (2018) में आमिर को पहली बार अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का अवसर मिला लेकिन यह फिल्म न तो दर्शकों को पसंद आई, न क्रिटिक्स को रास आई। एक लंबे अरसे बाद मिली इस नाकामी ने आमिर को काफी निराश किया।

आमिर खान ऑडियंस के सबसे ज्यादा चहीते और भरोसेमंद कलाकार रहे हैं। ऑडियंस के इस भरोसे को बराकरार रखने के लिए आमिर कभी कोई कसर बाकी नहीं छोड़ते। आमिर की सेल्फ एनालिसिस करने की प्रवृत्ति उन्हें उम्दा बना देती है।

आमिर खान 1994 में आई कॉमेडी ड्रामा बेस्ड हॉलीवुड फिल्म ’फॉरेस्ट गंप’ का हिंदी रीमेक ’लाल सिंह चड़ढा’ कर रहे हैं। खबर है कि आमिर खान इस में टॉम हैक्स वाला किरदार निभा रहे हैं। इसके साथ ही खबर है कि एक और फिल्म ’अंकलजी’ में आमिर टायटल रोल निभाने जा रहे हैं। इसे आमिर खुद ही प्रोडयूस करेंगे।

’लाल सिंह चड़ढा’ के लिए आमिर खान इन दिनों काफी स्ट्रिकटली वेजीटेरियन डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं। आमिर द्वारा कम फिल्में करने की सबसे बड़ी वजह शायद यही रही है कि वह अपने किरदार पर न सिर्फ काफी रिसर्च करते हैं बल्कि अलग तरह के लुक के लिए काफी एक्सपेरीमेंट भी करते हैं। आमिर का कहना है कि फिल्म करते वक्त उनकी नजर बॉक्स ऑफिस पर कतई नहीं होती बल्कि वह उसे सिर्फ यादगार रह जाने के लिए करते हैं।

ये भी पढ़े: कैसे डूबा पीएमसी बैंक

आमिर खान, कंगना के साथ काम करने के इच्छुक हैं। कंगना भी उनके साथ सहर्ष काम करने के लिए अपनी रजामंदी का इज़हार कर चुकी थीं। सारे खान एक्टर्स में कंगना शायद सिर्फ आमिर को ही पसंद करती रही हैं। खबर है कि आमिर का प्रोडक्शन हाउस, जल्दी ही कंगना के साथ एक फिल्म शुरू करने जा रहा है और आमिर उनके साथ लीड रोल में नजर आ सकते हैं।


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED