Logo
October 21 2020 09:15 PM

UNGA @75: संयुक्त राष्ट्र के कारण आज दुनिया एक बेहतर जगह- पीएम मोदी

Posted at: Sep 22 , 2020 by Dilersamachar 9535

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार तड़के 3 बजे संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ पर संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly- UNGA) की एक उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि बिना व्यापक सुधारों के संयुक्त राष्ट्र के भीतर आत्मविश्वास की कमी रहेगी. उन्होंने कहा कि आज की दुनिया को उन बहुपक्षीय सुधारों की जरूरत है जिसके जरिए वास्तविकता झलके और सभी हितधारकों को मानव कल्याण के लिए आवाज उठाने का मौका मिले.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम आज की चुनौतियों का मुकाबला पुराने तरीकों से नहीं कर सकते हैं. एक वीडियों कॉंफ्रेंसिंग के जरिए 193 सदस्यों वाली UNGA को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यूनाइटेड नेशन्स की वजह से हमारी दुनिया एक अच्छी जगह बन पाई है.

बहुत कुछ हासिल किया, बहुत कुछ बाकी

उन्होंने कहा कि 75 साल पहले युद्ध की भयावहता के बीच एक मानव इतिहास में एक ऐसी वैश्विक संस्था बनी थी. प्रधानमंत्री ने कहा कि यूएन चार्टर के एक संस्थापक के तौर पर भारत भी इस नेक प्रयास का हिस्सा था जो भारत के दर्शन- वसुधैव कुटुंबकम को प्रदर्शित करता है.

संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशनों में अपनी जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम ने कहा कि इन्हीं की वजह से दुनिया में शांति और विकास की धारा बह रही है. मोदी ने इस दौरान जोर देकर कहा कि बहुत कुछ है जो हासिल कर लिया गया है लेकिन अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है. उन्होंने कहा कि हमें आज के समय में बदलती जलवायु को ध्यान में रखते हुए विकास की ओर बढ़ना, असमानता को कम करते हुए डिजिटल तकनीकों की क्षमता का इस्तेमाल करना होगा.

ये भी पढ़े: दिल्ली हिंसा: ताहिर हुसैन और कांग्रेस नेता समेत 5 लोगों को मिले 3 महीने में 1.61


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED