Logo
April 25 2024 10:31 AM

Made In China के खिलाफ यूपी पुलिस ने लिया बड़ा फैसला, 'Remove China apps' का दिया आदेश

Posted at: Jun 19 , 2020 by Dilersamachar 9855

दिलेर समाचार, लखनऊ. भारत और चीन की सीमा पर बढ़ते विवाद के बाद शुक्रवार को यूपी पुलिस (UP Police) ने बड़ा कदम उठाया है. इसी कड़ी में आईजी एसटीएफ (IG STF) अमिताभ यश ने मोबाइल से चाइनीज ऐप हटाने का आदेश दिया. अब मोबाइल में टिकटॉक (TikTok), यूसी ब्राउजर (UC Browser) जैसे कथित चीनी ऐप को डिलीट किया जाएगा. बताते चलें कि गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) में 'रिमूव चाइना ऐप' को कुछ ही हफ्तों में 50 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका था. इस ऐप के जरिए से यूजर्स आसानी से चीन की मोबाइल ऐप्स का पता लगा सकते थे.

सीमा विवाद बढ़ने के बाद से ही भारत के विभिन्न सोशल मीडिया पर चीनी ऐप्स को हटाने की अपील की जा रही थी. यूपी एसटीएफ के आईजी अमिताभ यश के मुताबिक मोबाइल से 52 चीनी ऐप हटाने का आदेश दिया गया है. उन्होंने बताया कि टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, हेलो समेत 52 ऐप को तत्काल हटाए क्योंकि इन ऐप से व्यक्तिगत और अन्य डाटा चोरी होने आशंका बनी रहती है.

चीनी उत्पादों के बहिष्कार के अभियान में बॉलीवुड और खेल जगत के प्रमुख व्यक्तियों के जुड़ने से इसे काफी मजबूती मिलेगी. भारतीय ग्राहकों की पसंद को प्रभावित कर देश के खुदरा बाजार पर अधिक से अधिक नियंत्रण प्राप्त करने के उद्देश्य और सोची-समझी रणनीति के अंतर्गत चीन की कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट्स का विज्ञापन करने के लिए भारतीय हस्तियों द्वारा उनका प्रचार-प्रसार करने का षड्यंत्र रचा गया है, जिसको समझना बेहद जरूरी है. चीन के साथ पिछले कुछ दिनों से चल रहे विवाद की वजह से कई लोग चीनी सामानों और मोबाइल ऐप्लीकेशंस का बहिष्कार करने का समर्थन कर रहे हैं.

ये भी पढ़े: गहराई से जानें सूर्य ग्रहण के बारे में

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED