Logo
April 20 2024 07:39 PM

UP : अब नहीं बरती जाएगी परीक्षा केंद्र में कोई लापरवाही, सीसीटीवी कैमरों से होगी पैनी नजर

Posted at: Feb 1 , 2018 by Dilersamachar 9745

दिलेर समाचार, उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में भी परीक्षाएं नकल विहीन कराई जाएंगी। सीसीटीवी युक्त महाविद्यालयों को ही परीक्षा केन्द्र बनाया जाएगा। जिन महाविद्यालयों की प्रबंध समिति में विवाद है, उन्हें 2018 में परीक्षा केन्द्र नहीं बनाया जाएगा।

बुधवार को योजना भवन में राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में डॉ. दिनेश शर्मा ने कुलपतियों को जिला प्रशासन के साथ बैठक कर नकल विहीन परीक्षा कराने और पारदर्शिता से परीक्षा केन्द्र निर्धारित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र निर्धारण में राजकीय महाविद्यालयों को वरीयता दी जाए। इसके बाद अशासकीय महाविद्यालयों पर विचार हो। उन्होंने परीक्षा केन्द्रों का मानक के अनुरूप भौतिक सत्यापन कराने को कहा। यह भी कहा कि राजनीतिक या प्रशासनिक दबाव में केन्द्र निर्धारित नहीं किए जाएं। संवेदनशील महाविद्यालयों की सूची पुलिस व प्रशासन को सौंपने को कहा।

राज्य विश्वविद्यालयों से संबद्ध महाविद्यालयों में स्वकेन्द्र की जगह निकटतम महाविद्यालय को परीक्षा केन्द्र बनाने और छात्राओं के लिए स्वकेन्द्र प्रणाली लागू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा, परीक्षा केन्द्र 8 किलोमीटर से अधिक दूर नहीं होना चाहिए।

ये भी पढ़े: Budget 2018: सरकारी नौकरियों के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, परिक्षा देने से पहले जान ले ये बातें

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED