Logo
April 23 2024 02:41 PM

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने ट्रंप से मतभेद के बाद दिया इस्तीफा

Posted at: Dec 21 , 2018 by Dilersamachar 11156

दिलेर समाचार, वॉशिंगटन। अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने गुरुवार को इस्तीफा दे दिया है। वे फरवरी 2019 तक पद से हट जाएंगे। युद्धग्रस्त सीरिया से अमेरिकी सेना को हटाने के डोनाल्ड ट्रंप के फैसले की आलोचना कई लोग कर रहे हैं। इस फैसले के एक दिन बाद ही ट्रंप ने कहा कि फरवरी में जिम मैटिस अलगाव के साथ रिटायर हो रहे हैं।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लिखे त्यागपत्र में मैटिस ने कहा- पद छोड़ने के लिए यह सही समय है क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति को अपने विचारों से मेल खाने वाले किसी व्यक्ति को रक्षा मंत्री रखने का अधिकार है। उन्होंने आगे लिखा है कि मेरे कार्यकाल का अंतिम दिन 28 फरवरी 2019 होगा। यह पर्याप्त समय है, जब मेरे उत्तराधिकारी के नॉमिनेशन और उसकी पुष्टि हो सकेगी।

68 वर्षीय पेंटागन के प्रमुख ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि वह सीरिया से अमेरिकी सेना को वापस बुलाने के अमेरिकी राष्ट्रपति के फैसले के विरोध में पद छोड़ रहे हैं या नहीं। हालांकि, ट्रंप के इस फैसले से अमेरिकी सहयोगी और कई सांसद अचंभित हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि सीरिया से सेना को वापस बुलाने से अमेरिकी दुश्मनों को खुशी मिलेगी। इसके साथ ही सीरिया में बशर अल-असद के शासन, रूस और ईरान का रास्ता साफ हो जाएगा।

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने एक दिन पहले ही सीरिया में आतंकी संगठन आईएस पर जीत का दावा किया है। इसके साथ ही ट्रंप ने सीरिया में मौजूद अपने 2000 सैनिकों को वापस बुलाने का आदेश दिया है। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, जिम मैटिस ने इसी फैसले से नाराज होकर अपना इस्तीफा सौंपा है।

मैटिस ने चेतावनी दी थी कि मध्यपूर्व देश से सेना को हटाना रणनीतिक चूक साबित होगी। वर्तमान में करीब 2000 अमेरिकी सैनिक सीरिया में मौजूद हैं। मैटिस के इस्तीफा भेजने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने घोषणा की है कि मैटिस मेरे प्रशासन में बीते दो साल से सेवा देने के बाद फरवरी में रिटायर हो रहे हैं। ट्रम्प ने ट्वीट कर कहा- “जिम के कार्यकाल के दौरान जबरदस्त तरक्की हुई, खासकर लड़ाई से जुड़े नए हथियारों की खरीद में। बताते चलें कि मैटिस और ट्रंप के बीच सीरिया और अफगानिस्तान सहित कई विदेश नीति संबंधी मामलों में मतभेद है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अफगानिस्तान में 17 सालों के लंबे संघर्ष के बाद वहां से भी अमेरिकी सेना को वापस बुलाना चाहते हैं। अमेरिका अफगानिस्तान से 14000 सैनिक वापस बुलाने पर विचार कर रहा है। ट्रंप प्रशासन में हटाए गए या पद छोड़ने वाले वरिष्ठ सहयोगियों की लंबी सूची में मैटिस नया नाम हैं। इससे पहले मार्च में ट्रंप ने सेक्रेटरी ऑफ स्टेट्स रेक्स टेलरसन को हटा दिया था।

ये भी पढ़े: तुला राशिवालों को आज मिल सकता है माल ही माल

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED