Logo
May 20 2019 12:43 AM

विनेश फोगाट ने प्रदर्शन कुश्ती प्रदर्शन की बदोलत "स्पेनिश ग्रैंड प्रिक्स" में जीता स्वर्ण पदक

Posted at: Jul 16 , 2018 by Dilersamachar 7135
( अर्जुन अवार्डी कोच कृपाशंकर बिश्नोई की कलम से )
दिलेर समाचार, स्पेन। रविवार को मैड्रिड में "स्पेनिश ग्रैंड प्रिक्स" अंतराष्ट्रीय कुश्ती टूर्नामेंट में दुनिया के शीर्ष पहलवानों को हरा कर विनेश ने जीता स्वर्ण पदक | विनेश ने महिलाओं के फ्रीस्टाइल 50 किलो वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था, विनेश की तेयारी का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है की टूर्नामेंट में उन्होंने पांच बाउट्स के दौरान केवल एक अंक ही गवाया | रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (आरएसपीबी) की सचिव रेखा यादव और भारतीय कुश्ती संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने इस उपलब्धी पर विनेश को बधाई दी |
 
24 वर्षीय ने 50 किलो वर्ग के फाइनल मुकाबले में कनाडा के नताशा फॉक्स को हराया, पहली अवधि के भीतर ही 10-0 से जीत दर्ज की । उस जीत के बाद ही विनेश के लिए स्वर्ण पदक सुरक्षित हो गया।
 
सर्वप्रथम विनेश ने मेक्सिको की मारियाना डायज को 10-0 तकनीकी श्रेष्ठता से हरा कर शुरुवात की थी, उनकी अगली प्रतिद्वंद्वी यूएसए की एरिक ग्लोस्टन थी और उसी ने विनेश के खिलाफ एक अंक जुटाया उसके बाद विनेश ने यूएसए की एरिक ग्लोस्टन को 12-1 से पराजित कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया | जहा रूस के वैलेरिया चेप्सराकोवा क्वींस से विनेश का मुकाबला हुआ, रूस की चेनसरकोवा के खिलाफ तकनीकी श्रेष्ठता से विनेश को जीत नहीं मिली, लेकिन उन्होंने 5-0 से हराते हुए फाइनल में प्रवेश किया |
 
राष्ट्रमंडल खेलों की विजेता ने फाइनल के एक मैच में, कनाडा की जेसी मैकडोनाल्ड को 10-0 से पराजित किया व देश की झोली में स्वर्ण पदक डाला | एशियाई खेल 2018 से पहले विनेश के लिए यह टूर्नामेंट एक आत्मविश्वास बढाने के लिए मददगार साबित होगा, जो 18 अगस्त से इंडोनेशिया में आयोजित किया जाएगा । इससे पहले वह प्रतियोगिता के लिए बुडापेस्ट प्रशिक्षण में थीं । उसके 28-29 जुलाई को तुर्की में यासर डोगू टूर्नामेंट में भी प्रतिस्पर्धा करने की संभावना है ।
 
विनेश की इस जीत पर रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (आरएसपीबी) की सचिव रेखा यादव और भारतीय कुश्ती संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने बधाई  दी।

ये भी पढ़े: मानसून सत्र के लिए संयुक्त रणनीति बनाने को विपक्ष की बैठक


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED