Logo
December 10 2022 05:22 AM

पैदल चलिए, स्वस्थ रहिए

Posted at: Jan 26 , 2018 by Dilersamachar 9731

दिलेर समाचार, सोनी मल्होत्रा: पैदल चलना एक ऐसा व्यायाम है जिसके लिए आपको न तो कोई खर्चा करना पड़ता है और न ही आपको किसी मशीन की आवश्यकता पड़ती है। इस आसान व्यायाम से आपका रक्त संचार तो बढ़ता ही है, साथ ही कैलोरी खर्च करने का इससे अच्छा व आसान तरीका कोई नहीं है। हृदय रोगी, मधुमेह रोगियों व अधिक मोटे व्यक्तियों के लिए तो यह बहुत ही फायदेमंद व्यायाम है।

बच्चे हों या बड़े, हर वर्ग के व्यक्ति के लिए पैदल चलना सबसे अच्छा व्यायाम है।

जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है उनके लिए भी यह अच्छा व्यायाम है। पैदल चलने से शरीर में लचीलापन भी बना रहता है। इससे जोड़ों का दर्द आदि समस्याओं का सामना भी नहीं करना पड़ता। पैदल चलने से हड्डियों की क्षमता बढ़ती है व हड्डियों के टूटने की संभावना भी कम होती है। इस आसान व्यायाम को करते समय इन टिप्स को ध्यान में रखें।

त पैदल चलना तभी लाभदायक है अगर आप इसे नियमित करते हैं, इसलिए सप्ताह में प्रतिदिन ऐसा निर्धारित कर लें जब आपने यह व्यायाम करना

है।

त पैदल चलते समय आप बहुत कसे हुए वस्त्रा न पहनें। ढीले-ढाले वस्त्रा पहनें जो आपको आरामदेह लगें। अगर सूती वस्त्रा पहनें तो और भी अच्छा है।

त सर्दियों में सैर करते समय अपने सिर को किसी स्फार्क या हैट से ढक कर रखें।

त सुबह पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है क्योंकि सुबह हवा बिलकुल शुद्ध होती है और प्रदूषित नहीं होती।  

ये भी पढ़े: जी. एल. बजाज संस्थान ने किया 69वें गणतंत्र दिवस समारोह का भव्य आयोजन, मुख्य अतिथि श्री मनोज तिवारी एवं श्री दीपक तंवर बाल्मीकि ने किया ध्वजारोहण

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED