Logo
April 20 2024 12:21 PM

दिखना चाहते है कम उम्र जैसा जवान तो करें बस ये छोटा सा काम

Posted at: Mar 5 , 2018 by Dilersamachar 11699

दिलेर समाचार, जिंदगी का सबसे खूबसूरत दौर होता है जवानी लेकिन बितते समय के साथ साथ एक दिन ऐसा आता ही है जब इंसान के चेहरे पर ज्यादा उम्र झलकने लगती है।

आम इंसान तो छोडिये खुद स्‍टार्स और करोड़पति तक प्रकृति के इस दौर को अपने पैसे से नहीं रोक सकते हैं। हर कोई जवान दिखने के लिए कई तरह के जतन करता है लेकिन उससे उन्‍हें बहुत कम ही फायदे मिल पाते है।

जीने के लिए हवा, पानी और ऑक्‍सीजन बहुत जरूरी होता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि पानी हमारे लिए जितना जरूरी है उतना ही हैल्‍दी भी होता है। दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीकर आप अपने आप को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं।

पानी हमारे शरीर के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है इसलिए डॉक्‍टर प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। पानी को अगर गुनगुना करके पीएं तो इससे सेहत को और ज्‍यादा फायदा मिलता है।

 

·       गर्म पानी से शरीर की सारी अशुद्धियां साफ हो जाती हैं। ये हमारी बॉडी को डिटॉक्‍स करने का काम करता है। नियमित रूप से गर्म पानी पीने से आपके शरीर का तापमान बढ़ता है जिसकी वजह से शरीर से पसीना बाहर निकलता है। इसी के माध्‍यम से शरीर की सारी अशुद्धियां साफ हो जाती हैं।

·       शायद ही ऐसा कोई व्‍यक्‍ति होगा जो जवान और आकर्षक ना दिखना चाहता हो। त्‍वचा हमेशा खूबसूरत बनी रहे इसके लिए हर कोई जतन करता है। आपकी इस इच्‍छा को पूरा करने के लिए गर्म पानी सबसे कारगर और असरदार उपाय है। अगर आप बढ़ती उम्र को रोकना चा‍हते हैं तो आज से ही गरम पानी पीने की शुरुआत करें।

 

·       रोज़ गरम पानी का सेवन करें। इससे पाचन क्रिया दुरुस्‍त रहती है। अगर आपको गैस की शिकायत रहती है तो गर्म पानी इसके लिए रामबाण उपाय है। गर्म पानी का सेवन करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट पूरी तरह से साफ हो जाता है। आप सभी जानते ही होंगें कि अगर पेट साफ रहे तो पूरा स्‍वास्‍थ्‍य ठीक रहता है और चेहरा भी चमकता है। हमारा पूरा शरीर हमारे पेट पर ही आधारित है।

·   बढ़ती उम्र में जोड़ों का दर्द बहुत परेशान करता है। मांसपेशियों की बात करें तो 80 फीसदी हिस्‍सा पानी से बना होता है इसलिए अगर जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो रोज़ गर्म पानी का सेवन करें। इससे आपको बहुत फायदा होगा।

ये भी पढ़े: INX मीडिया केस: कार्ति चिदंबरम ने ED की जांच पर रोक लगाने को लेकर खटखटाया SC का दरवाजा

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED