Logo
October 26 2020 01:56 AM

क्या वाकई पुराने ज़माने में सब्जी बनाने के लिए नहीं बल्कि इस काम के लिए औरते करती थी प्याज का इस्तेमाल

Posted at: Oct 26 , 2017 by Dilersamachar 9413

दिलेर समाचार, प्याज़ हमारे जीवन और हमारे खाने का खास हिस्सा बन चुका है,हम अपने खाने में रोज ही प्‍याज डालते हैं। खाने में अलग-अलग ढंग से प्‍याज का इस्‍तेमाल किया जाता है। चाहे वह प्‍याज की ग्रेवी हो या प्‍याज का रायता हो या फिर प्‍याज का सलाद, हमें प्‍याज का हर अंदाज पसंद है। खाने में प्याज़ ना हो तो हमें हमारा खाना बेस्वाद लगता है क्योंकि प्‍याज किसी भी बोरिंग खाने को झट से टेस्‍टी बना देती है। प्‍याज की अहमियत का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि जब-जब प्याज की कीमत आसमान में पहुंची है तो सरकारे हिल गई है। प्‍याज की वजह से ही 1980 में जनता पार्टी को लोक सभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। बहरहाल, प्‍याज सिर्फ खाने को टेस्‍टी नहीं बनाता बल्‍कि यह अच्‍छी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी और गुणकारी है

औषधि का भी काम करती है प्याज़-

प्याज़ में आयरन, कैल्शियम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते है। इसमें पाए जाने वाले गुण न केवल सेहत बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होते है। महिलाओ में रक्त की कमी को पूरा करने के लिए भी प्याज़ का प्रयोग किया जा सकता है।अगर कोई कीड़ा-मकौड़ा काट ले तो प्‍याज का रस लगाने से जलन और दर्द में राहत मितली है। नाक से खून आने पर प्‍याज के रस की दो-तीन बूंदे डालने से खून आना बंद हो जाता है। कच्‍चा प्‍याज खाने से गर्मियों में लू नहीं लगती है।

सदियों से हों रहा प्याज़ का इस्तेमाल-

प्याज़ का इस्तेमाल आज से नहीं सदियों से चला आ रहा है पर शायद ही आपको पता होगा की पुराने ज़माने में महिलाओं द्वारा प्याज़ का इस्तेमाल खाने में नहीं बल्कि किसी और काम में किया जाता था जिससे सुनकर आप चौक जाएंगे, दरअसल 5000 साल पहले खुदाई में प्याज के जो अवशेष मिले हैं. इन अवशेषों को देखकर यह कहा जा सकता है कि पहले समय की महिलाएं प्याज खाने में ही नही बल्कि इस काम के लिए भी इसका इस्तेमाल करती थी।

मिस्र के पिरामिड तो दुनिया में मशहूर है।

यहाँ पर ईसा से 3000 साल पहले प्याज की खेती होती थी. साथ ही मिस्र के राजा रामसेस चतुर्थ कती की ममी के साथ भी कुछ प्याज के टुकड़े पाए गये थे। यह भी पता लगा है कि पहले के समय में प्याज का उपयोग पूजा से लेकर अंतिम सस्कार तक में किया जाता था। साथ ही जो महिलाएं मां नही बन पाती थी डॉक्टर उनका इलाज भी प्याज दूारा करते थे। इससे वह जल्द ही मां बन जाती थी। इस उपाय का इस्तेमाल सिर्फ महिलाएं पर ही नही बल्कि जानवरों के बच्चे पैदा करने में भी किया जाता था। हो गए ना हैरान आप ये बात जानकर, शायद ही आपने कभी सोचा होगा की प्याज का ऐसा इस्तेमाल भी हो सकता है।

ये भी पढ़े: लड़का करने जा रहा है लड़की के साथ ऐसा काम की लड़की भी हो गई झट से राजी


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED