Logo
February 23 2024 06:40 AM

शिमला के बाद अब अजमेर में हुआ पानी का संकट

Posted at: Jun 4 , 2018 by Dilersamachar 9632

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: पहाड़ों की रानी शिमला में पानी की किल्लत के बाद अब राजस्थान के अजमेर में लोग पानी की कमी से जूझ रहे हैं.एक तरफ लगातार 40 डिग्री से ज़्यादा तापमान की गर्मी की वजह से लोग परेशान हैं.तो दूसरी तरफ पानी के संकट से उनका बुरा हाल हो गया है.अजमेर नगर निगम के वैशाली नगर स्थित आतिड़ में बसे लोगों का बुरा हाल है.स्थानीय निवासियों का कहना है कि लोगों के मकान चढ़ाई पर हैं.ऐसे में पानी उपर तक नहीं आ पाता है.पानी की पाइप लाइन डली है, लेकिन प्रेशर बहुत ही कम है.जिसके चलते कोई भी ढंग  से पानी नहीं भर पाता है.पानी के लिए आने वाला सरकारी टैंकर भी दो दिन में एक बार आता है. ऐसे में पानी भरने के लिए मारामारी की स्थिति पैदा हो जाती है.

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला इन दिनों पानी के विकराल संकट से घिर गई है. पानी न मिलने से आक्रोशित शहर के लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रशासन ने शहर के सभी सरकारी स्कूल 4 से 8 जून तक बंद रखने का निर्णय लिया है.हिमाचल प्रदेश के शिक्षा विभाग के मुताबिक शिमला में जल संकट की वजह से सभी सरकारी स्कूल 4 से 8 जून तक बंद रहेंगे. स्कूल दोबारा गर्मी के अवकाश के बाद जुलाई में खुलेंगे.शिमला में पिछले 15 दिनों से पानी की कमी की स्थिति में शनिवार को आंशिक सुधार हुआ है. यहां पानी की आपूर्ति 2.25 करोड़ लीटर प्रति दिन से बढ़ाकर 2.80 करोड़ लीटर प्रति दिन कर दी गई है. लेकिन इसके बावजूद कई क्षेत्रों में अपर्याप्त जल आपूर्ति की वजह से विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं.
 

पानी की आपूर्ति में कथित लापरवाही को संज्ञान में लेते हुए सिंचाई एवं सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री महिंदर सिंह ने शिमला नगर निगम के एसडीओ के निलंबन के आदेश दिए हैं. सिंह ने कहा कि सरकार अधिकारियों की किसी भी ढील को बर्दाश्त नहीं करेगी और जो लापरवाह पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी. सिंह ने कहा कि शहर के निवासी शिमला के मेयर, उप मेयर और नगरपालिका आयुक्त के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.

ये भी पढ़े: ज्यादा जीने के लिए बताया ये तरीका, पढ़ें हैरान करने वाली खबर

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED