Logo
August 24 2019 04:43 AM

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने दी राहत, उमस से मिली निजात

Posted at: Aug 3 , 2019 by Dilersamachar 5644

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर के लोगों को आज उमस भरी गर्मी से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने आज यहां भारी बारिश का अनुमान लगाया है.दिल्ली के अलावा, हरियाणा, पंजाब, मुंबई, हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी बारिश का अनुमान है. शुक्रवार को दिल्ली में मौसम गर्म रहा था और न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से एक डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया था. वहीं मौसम विभाग ने मुंबई में भी शनिवार देर रात और रविवार को भारी बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है. भारतीय मौसम विभाग के मुंबई कार्यालय में मौसमविज्ञान के उप महानिदेशक के.एस. होसालिकर ने ट्वीट किया, "खाड़ी के ऊपर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र की वजह से शनिवार रात और रविवार को मुंबई में भारी बारिश की संभावना है. इसके मद्देनजर पश्चिमी तट सहित इलाके में अलर्ट जारी किया गया है."

मौसम विभाग की वेबसाइट के मुताबिक मौसम विभाग के सांताक्रूज केंद्र पर शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुए 24 घंटे के दौरान 43.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इसी अवधि में दक्षिण मुंबई के कोलाबा स्थित मौसम केंद्र पर 21.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

उत्तर प्रदेश की राजधानी समेत आस-पास के क्षेत्रों में बादलों की आवाजाही से उमसभरी गर्मी का प्रभाव बढ़ गया है. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आज भी बारिश होने की संभावना जताई है. शुक्रवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में पूरे प्रदेश में बारिश होने की संभावना है इस दौरान कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ बौछारें भी पड़ने के आसार हैं. मौसम विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश तो कहीं हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की है. कानपुर का शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री, गोरखपुर का 27.6 डिग्री, बनारस का 26.4 डिग्री, इलाहाबाद का 27.6 डिग्री, बरेली का 25.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजधानी पटना सहित बिहार राज्य के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार को भले ही आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं, लेकिन मौसम विभाग ने अगले एक-दो दिन में झमाझम बारिश होने की संभावना से इनकार किया है. शुक्रवार को पटना का न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भागलपुर का शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री, गया का 26.1 डिग्री और पूर्णिया का 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले एक-दो दिनों में राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे और कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान भारी बारिश की उम्मीद नहीं है. इस क्रम में तापमान में भी मामूली वृद्घि दर्ज हो सकती है. पटना का शुक्रवार को अधिकतम पारा 34 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने के आसार हैं.

राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान कई स्थानों पर भारी बारिश, अजमेर के पुष्कर में मूसलाधार, और कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान अजमेर, बांरा, भरतपुर, भीलवाडा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, जयपुर, झालावाड़, कोटा, सवाईमाधोपुर, सीकर और टोंक में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं अलवर, बांसवाडा, धोलपुर, डूंगरपुर सहित 16 जिलों में भारी बारिश की भी चेतावनी जारी की है. विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान अजमेर के पुष्कर में 13 सेंटीमीटर, अजमेर में 11 सेंटीमीटर, अजमेर तहसील में 10 सेंटीमीटर, बीकानेर तहसील में नौ सेंटीमीटर, बीकानेर में नौ सेंटीमीटर, टोंक के टोडारायसिंह में आठ सेंटीमीटर, सिरोही के माउंटआबू तहसील में आठ सेंटीमीटर, सिरोही के माउंट आबू में आठ सेंटीमीटर जयपुर के सांगानेर तहसील में सात सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई. उन्होंने बताया कि शुक्रवार सुबह से शाम तक चूरू में 14.4 मिलीमीटर, बीकानेर में एक मिलीमीटर, डबोक हवाई अड्डे में 0.5 मिलीमीटर और जयपुर में बूंदाबांदी दर्ज की गई.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में शुक्रवार की सुबह से बादल छाए हुए हैं, वहीं कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी हो रही है. मानसून की सक्रियता ने राज्य के अधिकांश हिस्से को तरबतर कर दिया है. शुक्रवार को भी सुबह से राज्य का मौसम सुहावना है, आसमान पर बादल छाए हुए हैं और हवाएं चल रही हैं, जिससे मौसम सुकून देने वाला है. मानसून की सक्रियता के कारण कुछ ही क्षेत्रों में उमस और गर्मी का असर बना हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार, एल नीनो का असर कम होने से अच्छी बारिश हो रही है, वहीं आगामी 24 घंटो में राज्य के कई हिस्सों में बारिश का क्रम बने रहने की संभावना जताई जा रही है. शुक्रवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री, इंदौर का 22.9 डिग्री, ग्वालियर का 26.2 डिग्री और जबलपुर का 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

हिमाचल के ऊना में भारी बारिश

हिमाचल प्रदेश के ऊना शहर में लगातार भारी वर्षा जारी है. शुक्रवार को 226 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में मॉनसून सक्रिय है. राज्य के अधिकांश भागों में बारिश हुई और ऊना, बिलासपुर और सिरमौर जिलों में मूसलाधार बारिश हुई." उन्होंने कहा कि राज्य में रविवार तक इसी तरह के मौसम के बने रहने की संभावना है. सिरमौर जिले के पाओंटा साहिब शहर में 88 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि बिलासपुर में 33.6 मिलीमीटर और धर्मशाला में 6.8 मिलीमीटर वर्षा हुई. राज्य की राजधानी शिमला में 25 मिलीमीटर बारिश हुई और तापमान 16.2 दर्ज किया गया. अधिकारी ने कहा, "पर्यटन नगरी शिमला, कुफरी, कसौली, चंबा, धर्मशाला और मनाली में और अधिक बारिश हो सकती है."

 

ये भी पढ़े: राहुल गांधी ने जम्मू कश्मीर मामले में सत्यपाल मलिक को ट्वीट से दिया करारा जवाब


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED