Logo
September 24 2021 03:21 AM

अमेरिका दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में वेस्ट कोस्ट का विशेष स्थान- भारतीय राजदूत

Posted at: Aug 8 , 2020 by Dilersamachar 9388

दिलेर समाचार, वाशिंगटन. अमेरिका (America) में भारत (India) के शीर्ष राजनयिक ने कहा है कि अमेरिका के पश्चिमी तट का दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में 'विशेष स्थान' है. अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने क्षेत्र में भारतीय-अमेरिकी समुदाय से आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को हासिल करने में अहम भूमिका निभाने की अपील की. संधू ने पश्चिमी तट में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों के साथ पहले डिजिटल संवाद के दौरान कहा कि भारतीय-अमेरिकी समुदाय दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है.

 उन्होंने कहा, 'आपकी उद्यमिता की भावना और उच्च एवं अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी में उत्कृष्टता अमेरिका में ही नहीं, बल्कि वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा बढ़ाती है.' संधू ने कहा, 'पश्चिमी तट का अमेरिका के साथ हमारी साझेदारी में अहम स्थान है. यहां भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने अपनी अलग पहचान बनाई है और वह इस क्षेत्र के आर्थिक विकास में बड़ा योगदान दे रहा है.' उन्होंने कहा कि अमेरिका अपनी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ 'मेक इन इंडिया', 'डिजिटल इंडिया' और 'स्टार्ट अप इंडिया' जैसे कार्यक्रमों में अहम साझीदार बन सकता है. संधू ने कहा कि गूगल और फेसबुक जैसी पश्चिमी तट की बड़ी कंपनियों की भारत में निवेश की हालिया घोषणा भारतीय अर्थव्यवस्था में उनके भरोसे को दर्शाती हैं.

अमेरिका और भारत में बातचीत

वहीं दूसरी तरफ, विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पिओ ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने, हिंद-प्रशांत और चतुष्पक्षीय वार्ता समेत क्षेत्रीय एवं वैश्विक मामलों पर चर्चा की. विदेश मंत्रालय के प्रधान उप प्रवक्ता कैले ब्राउन ने बताया कि दोनों नेताओं ने बृहस्पतिवार को फोन पर बातचीत के दौरान हिंद-प्रशांत और विश्वभर में समृद्धि एवं शांति कायम रखने और सुरक्षा मजबूत करने में भारत एवं अमेरिका के संबंधों की महत्ता की बात दोहराई. जयशंकर ने शुक्रवार को बताया कि उन्होंने पोम्पिओ के साथ व्यापक मामलों पर बातचीत की. उन्होंने ट्वीट किया, 'प्रासंगिक तंत्रों की कार्यप्रणाली समेत द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की. दक्षिण एशिया, अफगानिस्तान, हिंद-प्रशांत समेत क्षेत्रीय एवं वैश्विक मामलों पर आकलन साझा किए.' उन्होंने ट्वीट किया, 'कोरोना वायरस चुनौती से निपटने पर विचार साझा किए. निकट भविष्य में चतुष्पक्षीय बैठक को लेकर चर्चा की.

ये भी पढ़े: राम मंदिर निर्माण के लिए सौंपा गया एक क्विंटल सोना-चांदी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED