Logo
July 7 2020 11:50 PM

Hydroxychloroquine दवा का डोनाल्ड ट्रंप पर क्या हुआ असर

Posted at: May 29 , 2020 by Dilersamachar 7718

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में कोरोना वायरस संक्रमित मरीज़ों पर हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) दवा के क्लीनिकल ट्रायल पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी थी. इस दवा के इस्तेमाल से कोरोना के मरीजों में मौत की संभावना बढ़ने के दावे के चलते एहतियात के तौर पर इसपर रोक लगाई गई थी.

लेकिन शुरुआत से ही इस दवा को बढ़ावा देने वाले डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने इसे लेना शुरू कर दिया था. दवा लेने के दो सप्ताह बाद व्हाइट हाउस ने इसपर बयान दिया है.

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी का कहना है कि इस दवा की दो सप्ताह की खुराक लेने के बाद प्रेसिडेंट ट्रंप  'बहुत अच्छा' महसूस कर रहे हैं. उन्होंने ये भी कहा कि ट्रंप का कहना है कि अगर उन्हें लगता है कि वो घातक वायरस के संपर्क में आए हैं तो वो फिर से मलेरिया-रोधी दवा लेंगे.

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन, जिसे ट्रंप ने  COVID-19 के इलाज में 'गेम-चेंजर' दवा बताया था, उसे अभी भी अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने मंजूरी नहीं दी है.

गुरुवार को जब व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कायले मैकनीनी से जब ये पूछा गया कि ट्रंप एंटी-मलेरियल दवा लेने के बाद कैसा महसूस कर रहे हैं, तो उन्होंने कहा-

'यहां आने से ठीक पहले मैं उनके पास गई थी और मैंने उनसे यही सवाल पूछा था. और उन्होंने कहा कि वो बिल्कुल ठीक हैं और इस दवा को लेने के बाद बहुत अच्छा महसूस कर रहे हैं. और अगर उन्हें लगता है कि वो घातक वायरस के संपर्क में आए हैं तो वो फिर से मलेरिया-रोधी दवा लेंगे.'

 

ये भी पढ़े: Sonu Sood की मदद से घर पहुंची महिला ने अपने बच्चे का नाम रखा ‘सोनू सूद’


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED