Logo
October 19 2019 04:17 PM

नहाने से पहले जानें क्या है स्नान करने का सही समय दिन या रात?

Posted at: May 20 , 2018 by Dilersamachar 5288
दिलेर समाचार, नहाने का सही समय क्या है? सुबह, शाम या रात? इसमें कोई शक नहीं है कि अधिकतर लोग सुबह के समय नहाना पसंद करते हैं लेकिन कुछ लोग शामको भी नहाना पसंद करते हैं।
 
कुछ लोग सुबह नहाने के बाद अच्छा महसूस करते हैं और वो पूरे दिन फ्रेश रहते हैं जबकि कुछ लोग शाम को नहाकर अच्छा महसूस करते हैं क्योंकिइससे उन्हें अच्छी नींद आती है।
 
लेकिन सवाल यह है कि नहाने का सबसे अच्छा समय क्या है? दूसरा सवाल कि नहाने के लिए वाकई कोई सही समय है? चलिए जानते हैं इन सवालों केजवाब।
 
 
 
कब नहाना चाहिए?
 
यह आपके पूरे दिन पूरे किए जाने वाले काम पर निर्भर करता है। अगर आपका काम ऐसा है जिससे आपके कपड़े और आपका शरीर मैला हो जाता है, तोआप शाम को क्यों नहीं नहा सकते? जाहिर है अगर आपके काम में यह सब शामिल नहीं है, तो आप स्पष्ट रूप से सुबह नहाना पसंद करेंगे।
 
पसीना आने पर क्या करते हैं?
 
अगर आपको दिन में खूब पसीना आता है, तो जाहिर है आप घर पहुंचते ही नहाना पसंद करेंगे। भले ही सुबह, दोपहर या शाम हो, यदि आपको अधिकपसीना आता है, तो आप सबसे पहले नहाना ही पसंद करेंगे।
 
रात को कब नहाना है?
 
यदि आपका दिन बहुत सक्रिय है या पसीने से भरपूर रहा, तो आपको सोने से पहले अपने शरीर को साफ करना चाहिए। नहाने से त्वचा की गंदगी औरबैक्टीरिया को साफ करने में मदद मिलती है।
 
ठंडे पानी से नहाएं या गर्म पानी से?
 
यदि आप सुबह नहाना पसंद करते हैं, तो ठंडे पानी बेहतर है क्योंकि ये आपको काम के लिए तैयार करने में मदद करता है। यदि आप रात को नहाना पसंदकरते हैं तो गर्म पानी बेहतर होता है क्योंकि इससे आपको अच्छी नींद आती है।
 
रात को नहाने से क्या होता है?
 
एक अध्ययन का दावा है कि रात को नहाने से अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है। यदि आप अनिद्रा से पीड़ित हैं, तो आपको शाम को गर्म पानी से नहानाचाहिए।
 
क्या सुबह और शाम को दोनों समय नहाया जा सकता है?
 
ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा प्राकृतिक तेल खो सकती है। अगर आप दिन में दो बार नहाते हैं तो यह बहुत शुष्क हो सकता है। अगरआपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या है या आपके क्षेत्र में मौसम बहुत उमस भरा है, तो आप डॉक्टर की सलाह के बाद दिन में दो बार नहा सकते हैं।

ये भी पढ़े: कर्नाटक का जनमत किसके पक्ष में है?


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED