Logo
January 23 2020 02:27 PM

WhatsApp Snooping Scandal: जासूसी मामले में व्हाट्सएप दिया जवाब, कही यह बात

Posted at: Nov 1 , 2019 by Dilersamachar 6840

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। फेसबुक के स्वामित्व वाली इंस्टैंट मैसेजिंग कंपनी व्हाट्सएप ने शुक्रवार को कहा कि वह करोड़ों भारतीय नागरिकों की निजता के उल्लंघन तथा उसकी रक्षा के बारे में भारत सरकार द्वारा मांगे गए ब्योरे से सहमत है। मालूम हो कि सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को कहा था कि सरकार मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर भारतीय नागरिकों की निजता का उल्लंघन को लेकर चिंतित है।

इस संबंध में अपनी पहली प्रतिक्रिया में व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी भारत सरकार के अपने नागरिकों की निजता की सुरक्षा की जरूरत संबंधी दृढ़ बयान से सहमत है। इसलिए हमने साइबर हमलावर को जिम्मेदार ठहराने की कड़ी कार्रवाई की। व्हाट्सएप अपने सभी यूजर्स के संदेशों की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है।

इस बीच, गृह मंत्रालय ने भी व्हाट्सएप विवाद पर एक अलग बयान में कहा है कि सरकार नागरिकों की निजता के अधिकार समेत मौलिक अधिकारों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और निजता उल्लंघन के जिम्मेदार किसी भी इंटरमीडियरी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी।

मालूम हो कि व्हाट्सएप ने माना है कि इसराइली स्पाइवेयर 'पेगासस' के जरिए अनाम इकाइयों ने 30-40 भारतीय पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी की है। उसके अनुसार, दुनिया भर में करीब 1400 व्हाट्सएप यूजरों की जासूसी हुई है। भारत के मामले में यह इसलिए भी संवेदनशील माना जा रहा है कि यह घटना चुनाव के समय हुई थी।

ये भी पढ़े: आयुष्मान खुराना, भूमि पेडनेकर और यामी गौतम ने दिल्ली में किया फिल्म ‘बाला’ का प्रचार


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED