Logo
April 20 2024 01:29 PM

WHO ने दी Coronavirus को लेकर चेतावनी, संक्रमण से ठीक होने के बाद भी हो सकता है ये खतरा

Posted at: Apr 25 , 2020 by Dilersamachar 9766

दिलेर समाचार, जेनेवा: कोरोना महामारी (Coronavirus) के खौफ के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी है कि ठीक हो चुके मरीजों में दोबारा कोरोना हो सकता है. WHO ने शनिवार को कहा कि अब तक ऐसे साक्ष्य नहीं मिले हैं, जिनके आधार पर यह कहा जा सके कि COVID-19 से ठीक होने वाले मरीजों के पुन: संक्रमित होने का खतरा नहीं है. 
बता दें कि अब तक यह माना जा रहा था कि कोरोना को मात देने वालों में ऐसे एंटीबयोटीज विकसित हो सकते हैं, जो उन्हें दोबारा संक्रमित होने से बचाएंगे.
WHO ने कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों को ‘इम्युनिटी पासपोर्ट’ और ‘जोखिम-मुक्त प्रमाणपत्र’ जारी करने को लेकर भी चेताया है. स्वास्थ्य संगठन कहना है कि ऐसा करने से वायरस के प्रसार का खतरा बना रहेगा, क्योंकि ‘इम्युनिटी पासपोर्ट’ और ‘जोखिम-मुक्त प्रमाणपत्र’ प्राप्त करने वाले व्यक्ति द्वारा मानक सावधानियों की अनदेखी की जा सकती है.  
WHO ने कुछ देशों द्वारा ‘इम्युनिटी पासपोर्ट’ और ‘जोखिम-मुक्त प्रमाणपत्र’ जारी करने संबंधी सलाह के बाद यह प्रतिक्रिया दी है. पिछले हफ्ते चिली ने कहा था कि वो कोरोना से ठीक होने वालों को ‘हेल्थ पासपोर्ट’ देना शुरू करेगा. ताकि वह अपने काम पर वापस लौट सकें. हालांकि, WHO की चेतावनी के बाद संभव है कि चिली सहित अन्य देश अपने फैसले पर पुनर्विचार करें.
इससे पहले, शुक्रवार को वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी COVID-19 टीकों के त्वरित विकास और आवश्यक सामग्री पहुंचाने के लिए प्रमुख देशों और निजी क्षेत्र के अभियान का हिस्सा बनी. दुनिया भर में कोरोना से अब तक 198,532 लोगों की मौत हुई है और संक्रमितों का आंकड़ा 2,855,694 पहुंच गया है.

ये भी पढ़े: दिल्ली: मेडिकल इमरजेंसी में OLA-UBER कैब पहुंचाएंगी अस्पताल

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED