Logo
August 16 2022 12:01 PM

आखिर क्यों डरे विधायक? सदन में हेलमेट और काला मास्क पहनकर पहुंचे विपक्षी विधायक

Posted at: Jul 26 , 2021 by Dilersamachar 10964

दिलेर समाचार, पटना. बिहार विधानमंडल के मानसून सत्र (Bihar Vidhan Mandal Monsoon Session) की शुरुआत हो गई है. जबकि सत्र की शुरुआत विधानसभा अध्यक्ष के संबोधन से हुई. पहले दिन दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि दी गई. इसके बाद विपक्षी दलों ने हंगामा शुरू कर दिया. बीते 23 मार्च को विधानसभा के भीतर विधायकों के साथ दुर्व्यवहार का मामले के विरोध में विपक्ष के कई विधायक हेलमेट पहन कर पहुंचे. विधायकों का कहना है कि उन्हें सदन में आने से डर लगता है, इसलिए उन्होंने हेलमेट पहन रखा है. राजद विधायक सतीश दास और मुकेश रोशन ने जहां हेलमेट पहनकर विरोध प्रदर्शन किया. RJD और माले के कई विधायकों ने ब्‍लैक मास्क लगाकर विरोध किया. वहीं, माले विधायकों ने ने 23 मार्च को विधानसभा में हुई घटना पर सरकार से माफी मांगने की मांग की. बता दें कि विपक्षी दलों का आरोप है कि बजट सत्र के दौरान बीते 23 मार्च को सरकार के इशारे पर विरोधी दलों के विधायकों के साथ मारपीट की गई थी.

विधानसभा में डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव सत्र के शुरू होने से पहले पहुंच चुके थे. इस बीच विपक्ष के विधायकों ने कोविड काल के दौरान मृत हुए लोगों के परिजनों को 4 लाख मुआवजा देने की मांग की. हालांकि, इस दौरान विधानसभा परिसर में कोविड 19 के प्रोटोकॉल का उल्लंघन भी होता रहा. RJD, BJP और कांग्रेस के विधायक कई विधायक बिना मास्क पहने नजर आए. हालांकि, जब न्यूज18 ने इस बाबत सवाल पूछा तो उन्होंने मास्क नहीं लगाने को लेकर माफी मांग ली.

गौरतलब है कि बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र आज यानी 26 जुलाई से शुरू होकर आगामी 5 दिनों तक चलेगा और 30 जुलाई को खत्म हो जाएगा. इस छोटे सत्र के दौरान सरकार की प्राथमिकता कई विधायकों को पास कराने की होगी. इसके अलावा सदन में कई वित्तीय कार्य भी निपटाए जाएंगे. इसके अलावा सदन में राज्यपाल द्वारा स्वीकृत आदेशों की प्रतियां रखी जाएंगी.

वहीं, विधानसभा में अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा सदन संचालन के लिए कार्य मंत्रणा समिति का गठन करेंगे. इसके अलावा अभ्यासी सदस्यों का मनोनयन भी किया जाएगा. उसके बाद कार्यवाही 27 जुलाई तक के लिए स्थगित हो जाएगी. 27 और 28 जुलाई को सदन में राजकीय विधेयक पेश किए जाएंगे. वहीं, 29 जुलाई को वित्तीय वर्ष 2021-22 के प्रथम अनुपूरक बजट पर चर्चा और उससे जुड़े विनियोग विधेयक का दिन रखा गया है, जबकि 30 जुलाई यानी सत्र के आखिरी दिन गैर सरकारी संकल्प लिए जाएंगे.

ये भी पढ़े: पुलिस ने जारी किए ऑनलाइन फ्रॉड में इस्तेामाल होने वाले 132 फोन नंबर्स, ये है पूरी लिस्ट

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED