Logo
January 27 2022 08:38 AM

मुझे पैदा क्यों किया? मां के डॉक्टर पर बेटी ने किया केस, जीती 1 करोड़

Posted at: Dec 3 , 2021 by Dilersamachar 9128

दिलेर समाचार, लंदन. क्या कभी आपने सोचा है कि किसी लड़की ने खुद को पैदा करने के लिए डॉक्टर पर ही केस कर दिया हो? शायद नहीं. मगर, ब्रिटेन (Britain) में एक 20 साल की लड़की ने ऐसा ही किया. लड़की दिव्यांग है. उसने अपनी मां के डॉक्टर पर बड़ी ही अजीबोगरीब वजह से केस किया था. लड़की का दावा था कि उसे ‘पैदा नहीं होना चाहिए’ था. डॉक्टर चाहता तो उसे पैदा होने से रोक सकता था. अब लड़की ने ये केस जीत लिया है. मुआवजे के तौर पर उसे कई मिलियन डॉलर का पेमेंट किया गया है. ब्रिटेन की स्टार शोजम्पर एवी टॉम्ब्स ने ‘स्पाइना बिफिडा’ के साथ पैदा होने के कारण अपनी मां के डॉक्टर के खिलाफ केस किया था. स्पाइनल डिफेक्ट का मतलब है कि एवी को कभी-कभी ट्यूबों के साथ 24 घंटे बिताने पड़ते थे.

द सन’ की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है. शोजम्पर एवी टॉम्ब्स अपनी मां को ठीक से सलाह देने में विफलता के लिए डॉ. फिलिप मिशेल को अदालत ले गईं. एवी टॉम्ब्स का दावा है कि अगर डॉ. मिशेल ने उनकी मां को बताया होता कि अपने बच्चे को प्रभावित करने वाले स्पाइना बिफिडा के जोखिम को कम करने के लिए उन्हें फोलिक एसिड की खुराक लेने की जरूरत है, तो वह दिव्यांग पैदा नहीं होती.

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, जज रोसलिंड कोए क्यूसी ने बुधवार को लंदन हाईकोर्ट में दिए अपने ऐतिहासिक फैसले में एवी का समर्थन दिया. जज ने फैसला सुनाया कि अगर एवी की मां को ‘सही सलाह दी गई होती तो वह गर्भवती होने के प्रयासों में कुछ देर करतीं.’ उन्होंने एवी को एक बड़े मुआवजे का अधिकार देते हुए कहा कि परिस्थितियों के अनुसार कुछ समय बाद वह गर्भवती होतीं. परिणामस्वरूप एक सामान्य और स्वस्थ बच्चा पैदा होता.

ये भी पढ़े: दिल्ली के बुजुर्गों को लेकर अयोध्या के लिए आज रवाना होगी पहली ट्रेन

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED