Logo
April 17 2024 04:43 AM

नेटवर्क प्रॉब्लम से मिलेगा निजात! मार्च 2024 तक सभी गांवों में लगेंगे मोबाइल टावर

Posted at: Oct 26 , 2023 by Dilersamachar 9642

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: दूर-दराज के इलाकों में नेटवर्क की समस्या होती है. इसे दूर करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने डेडलाइन तय कर दिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने सभी विभागों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि पूर्ण मोबाइल फोन नेटवर्क कवरेज हासिल करने के लिए मार्च 2024 तक भारत के सभी गांवों में मोबाइल टावर हों.

एक खबर के अनुसार देरी के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए, प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि बांधों के निर्माण के संबंध में स्थानीय लोगों की आपत्तियां हो सकती हैं, लेकिन वे आम तौर पर संचार नेटवर्क को बढ़ाने के लिए दूरसंचार टावरों की स्थापना के समर्थक हैं. पीएम मोदी ने यह बात ‘प्रगति’ की बैठक में कही है.

इस दौरान पीएम मोदी ने ‘यूएसओएफ परियोजनाओं के तहत मोबाइल टावर और 4जी कवरेज’ की भी समीक्षा की. पीएम प्रगति की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए, अधिकारियों द्वारा देरी के कारणों के रूप में जमीन की अनुपलब्धता और दूरदराज के स्थानों का हवाला दिए जाने के बाद मोदी ने बांधों के निर्माण की तुलना दूरसंचार टावरों की स्थापना से की.

एक सूत्र ने बताया कि जहां अधिकारियों ने सुझाव दिया कि कार्य पूरा करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता है, वहीं पीएम ने सुझाव दिया कि काम वित्तीय वर्ष के अंत तक पूरा हो जाना चाहिए. लगभग चार महीनों में पहली ‘प्रगति’ बैठक के दौरान, प्रधानमंत्री ने गुजरात में 66 टावरों की स्थापना में देरी पर चिंता व्यक्त की. मोबाइल फोन नेटवर्क के पूर्ण कवरेज को प्राप्त करने के लिए सरकार ने विभिन्न एजेंसियों से केंद्रीकृत राइट ऑफ वे अनुमोदन के लिए एक समर्पित वेबसाइट ‘गतिशक्ति संचार’ बनाई है. बता दें कि प्रगति ‘प्रो-एक्टिव गवर्नेंस’ और समय पर कार्यान्वयन के लिए प्रौद्योगिकी आधारित मंच है. इसमें केंद्र और राज्य सरकारें शामिल हैं.

ये भी पढ़े: प्रयागराज जंक्शन पर सुहेलदेव एक्समप्रेस के इंजन और SLR कोच पटरी से उतरी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED