Logo
February 19 2020 01:03 PM

क्या लियोनेल मेसी अर्जेंटीना को तीसरी बार विश्व कप जीता पाएंगे

Posted at: Jun 12 , 2018 by Dilersamachar 5654

दिलेर समाचार,फुटबाल के सबसे महान खिलाड़ियों में शुमार लियोनल मेसी ने अपने करियर में सभी ट्रॉफी जीती है लेकिन वह अब तक अपने देश को फीफा विश्व कप का खिताब दिलाने में कामयाब नहीं हो पाए हैं. रूस में 14 जून से शुरू होने वाले विश्व कप में दुनिया भर के फुटबाल प्रशंसकों की निगाहें इस पर टिकी होंगी कि क्या फुटबाल का यह जादूगर इस बार अर्जेंटीना को तीसरा बार विश्व कप खिताब जिता पाएगा. विश्व कप में अर्जेंटीना का गौरवशाली इतिहास रहा है. इस दक्षिण अमरीकी देश ने कुल 16 बार इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है और दो बार खिताब जीतने में कामयाब रहा है जबकि दो बार उसे फाइनल में हार का मुंह देखना पड़ा है. 

 

फाइनल में अर्जेंटीना ने मेसी के नेतृत्व में शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन फाइनल मुकाबले में वह जर्मनी के खिलाफ 0-1 से हार गई। इसके अलावा, 1990 के विश्व कप में उसे पश्चिम जर्मनी के खिलाफ भी 0-1 से हार झेलनी पड़ी थी. अर्जेंटीना ने पहली बार अपने घर में खेलते हुए 1978 में डेनियल पासारीला के नेतृत्व में खिताब पर कब्जा किया था लेकिन 1986 में टूर्नामेंट का खिताब जीतना फुटबाल प्रशंसकों के लिए सबसे यादागार रहा. साल 1986 के विश्व कप में दुनिया ने डिएगो मैरोडोना का जलवा देखा और उन्होंने अपनी कप्तानी में देश को दूसरी बार खिताब दिलाया.

मैराडोना के नेतृत्व में अर्जेंटीना ने टूर्नामेंट में अपने से बेहतर टीमों को मात दी. इंग्लैंड के खिलाफ क्र्वाटर फाइनल मुकाबला को आज भी मैराडोना के मैजिक के लिए याद किया जाता है. मैराडोना के पहले गोल ने बहुत सुर्खियां बटोरी. वह बॉक्स के अंदर थे और हेडर मारने का प्रयास करते समय गेंद उनके हाथ से लगकर गोल में चली गई. लेकिन रेफरी यह देख नहीं पाए और अर्जेंटीना को 1-0 की बढ़त मिल गई. उस गोल को आज भी 'गॉड ऑफ हैंड' के नाम से जाना जाता है. 'गॉड ऑफ हैंड' के बाद अर्जेंटीना के जादूगर ने हाफ लाइन से अपने दम पर गेंद के साथ इंग्लैंड की पूरी टीम को छकाते हुए विश्व कप इतिहास के सबसे बेहतरीन गोल दागा.

मेसी और मैराडोना के बीच हमेशा से तुलना होती रही है और पांच बार विश्व के सर्वश्रेष्ठ फुटबाल खिलाड़ी चुने जाने वाले मेसी केवल विश्व कप की ट्रॉफी जीतने के मामले में ही मैराडोना से कमतर आंके जाते हैं

ये भी पढ़े: सहारा फोर्स इंडिया-2018 एफ-1 सीजन कार लांच हुई


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED