Logo
September 22 2021 07:37 PM

पूरी हुई कागजी कार्यवाही, दोपहर बाद वतन वापस लौटेंगे विंग कमांडर अभिनंदन

Posted at: Mar 1 , 2019 by Dilersamachar 9947

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली । पाकिस्‍तानी सेना द्वारा बुधवार को हिरासत में लिए गए भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर पायलट अभिनंदन की आज वतन वापसी होगी. उन्‍हें वाघा बॉर्डर के रास्‍ते पाकिस्‍तान भारत को सौंपेगा. बताया जा रहा है कि विंग कमांडर अभिनंदन दोपहर बाद 3 से 4 बजे के बीच भारत लौंटेंगे. इसके लिए वाघा बॉर्डर पर उनके स्‍वागत के लिए जोरदार तैयारी की गई है. बड़ी संख्‍या में लोग उनके स्‍वागत के लिए अटारी-वाघा बॉर्डर पर पहुंच चुके हैं. ये लोग तिरंगा लेकर बॉर्डर पर पहुंच रहे हैं. इस्‍लामाबाद स्थित भारतीय उच्‍चायोग ने विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी यात्रा से संबंधी कागजी कार्यवाही पूरी कर ली है.

वायुसेना का एक प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को विंग कमांडर अभिनंदन को लेने वाघा सीमा जाएगा, जिन्हें पाकिस्तान ने एक हवाई संघर्ष के दौरान हिरासत में ले लिया था. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि पाकिस्तान अभिनंदन को अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस को सौंपेगा या भारतीय अधिकारियों को.

अभिनंदन का मिग-21 विमान बुधवार सुबह पाकिस्तान के हमले को रोकने के दौरान हवा से जमीन पर आ गया था. उसके बाद से वह पाकिस्तान में हैं. अभिनंदन ने पाकिस्तान का एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया था. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में घोषणा की कि अभिनंदन को सद्भाव के तौर पर शुक्रवार को रिहा किया जाएगा.

पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना के पकड़े गए विंग कमांडर अभिनंदन को शांति पहल के तहत छोड़ने की को घोषणा की. इसके कुछ ही घंटे पहले भारत ने उन्हें बिना शर्त रिहा करने का कड़ा संदेश दिया था. नई दिल्ली में भारतीय थल सेना, वायुसेना और नौसेना के शीर्ष अधिकारियों की एक संयुक्त मीडिया ब्रीफिंग में कहा गया कि सशस्त्र बल किसी भी सुरक्षा चुनौती से निपटने के लिए हाई अलर्ट पर हैं. हालांकि, भारत पाकिस्तान से बात करने के ‘‘मूड’’ में नजर नहीं आ रहा है.

भारत ने कहा है कि वह इस्लामाबाद से पहले आतंकवाद पर कार्रवाई चाहता है. नई दिल्ली ने यह भी साफ कर दिया है कि अभिनंदन पर कोई सौदेबाजी नहीं की जा सकती है तथा उन्हें बिना शर्त और फौरन वापस भेजने की मांग की है. भारतीय वायुसेना ने नई दिल्ली में कहा कि उसे खुशी है कि पाकिस्तान द्वारा पकड़े गए विंग कमांडर अभिनंदन कल (शुक्रवार को) घर लौटेंगे और इसे सद्भावना संदेश के रूप में पेश किए जाने को खारिज कर दिया. साथ ही, इस बात पर जोर दिया कि यह जिनीवा संधि के अनुरूप है.

ये भी पढ़े: तेज ज्ञान फाउंडेशन आयोजित करेगा "महा आसमनी परम ज्ञान रिट्रीट

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED