Logo
September 30 2020 08:41 AM

सर्दियों का उठाए फायदा , खाए ये खाद्य पदार्थ और देखें इसका जादू

Posted at: Jan 15 , 2019 by Dilersamachar 9717

दिलेर समाचार, सर्दियां और अच्छा खाना एक दूसरे के पर्याय हैं. सर्दियों में तापमान कम होने के चलते ऑयली खाने की इच्‍छा बढ़ जाती है और इसलिए साल के इस समय में वजन घटाने का प्‍लान थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है. यदि आप अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को पूरा करना चाहते हैं, तो आपको अपनी क्रेविंग को कंट्रोल करने की जरूरत है. सर्दियों में, हमारे शरीर का तापमान कम हो जाता है, ऐसे में खुद को गर्म और सक्रिय रखने के लिए खाने की इच्‍छा होने लगती है. अपनी क्र‍ेविंग पर कंट्रोल रखने के लिए आप अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं जो आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रखेंगे और ये प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं.

-जब वजन घटाने की बात आती है, तो इसमें हमारे खान-पान का अहम रोल रहता है. एक खाद्य पदार्थ जो काफी हद तक वजन घटाने में मदद कर सकता है, वह है ओटमील. हाई प्रोटीन और फाइबर बेस्‍ड डाइट आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में मदद करती है और आगे चलकर होने वाली बीमारियों को रोकती भी है. ओट्स में घुलनशील फाइबर होता है जो पेट में पानी को अवशोषित कर लेता है और एक जैल जैसा पदार्थ बनाता है, जो आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रखता है.

अंडे वेट कम करने के अनुकूल खाद्य पदार्थों में से एक हैं. फिटनेस को लेकर सजग लोग हाई प्रोटीन डाइट लेते हैं. यूएसडीए के अनुसार, एक 100 ग्राम अंडे में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन होता है. डीके पब्लिशिंग हाउस की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, अंडे शरीर की मेटाबॉलिज्‍म एक्टिविटी को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे वजन घटाने को बढ़ावा मिलता है. आप इन्हें उबालकर या सलाद के रूप में भी खा सकते हैं.

-प्रोटीन फैट को अधिक प्रभावी ढंग से और कुशलता से बर्न करने में अहम भूमिका निभाता है. प्रोटीन का एक और उत्कृष्ट स्रोत है चिकन. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह वजन-घटाने के अनुकूल है. मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रैक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, चिकन में लीन प्रोटीन होता है, जिससे लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है. तो, इन तीन वजन घटाने के अनुकूल खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना न भूलें.

ये भी पढ़े: आज से शुरु होगी Huawei Y9 (2019) की बिक्री, जानें कुछ खास फीचर्स


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED