Logo
February 23 2024 06:47 AM

दिल्ली में विंटर वेकेशन की छुट्टियां हुईं कम, केवल 6 दिनों के लिए बंद रहेंगे स्कूल

Posted at: Dec 7 , 2023 by Dilersamachar 9530

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्कूलों के विंटर वेकेशन को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है. इस बार स्कूलों में सर्दी की छुट्टी केवल 6 दिन रहेगी. हालांकि इससे पहले 1 जनवरी से 15 जनवरी तक स्कूल बंद रहते थे. लेकिन अब सरकार के नए आदेश के मुताबिक 1 जनवरी से 6 जनवरी तक ही स्कूल बंद रहेंगे. दरअसल, दिल्ली सरकार ने खराब एयर क्वालिटी के चलते पहले ही सभी स्कूलों को 9 नवंबर से 18 नवंबर तक के लिए बंद कर दिया था. इसलिए बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए इस बार सर्दी की छुट्टियों को कम करने का फैसला किया गया है.

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने दिल्ली के स्कूलों में विंटर वेकेशन के लिए एक सर्कुलर भी जारी किया है. सर्कुलर के मुताबिक इस बार ठंड की छुट्टियां 1 जनवरी से शुरू होकर 6 जनवरी तक चलेंगी. दिल्ली सरकार की तरफ से जो सर्कुलर जारी किया गया है उसमें लिखा है, ‘शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए शीतकालीन अवकाश 1 जनवरी से 15 जनवरी तक होने वाला था. हालांकि यह सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली में खराब एयर क्वालिटी इंडेक्स के चलते हमारे छात्रों पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े, इसलिए शीतकालीन अवकाश का एक हिस्सा 9 नवंबर से 18 नवंबर तक मनाया गया था.’

सर्कुलर में यह भी लिखा गया है कि शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए शीतकालीन अवकाश का शेष भाग 1 जनवरी से 6 जनवरी, 2024 तक मनाया जाना निर्धारित किया गया है. दिल्ली के सभी स्कूलों को निर्देश दिया जाता है कि वे शिक्षण गैर सहित सभी हितधारकों समेत शिक्षण कर्मचारी, छात्र और उनके परिजनों तक यह जानकारी अलग-अलग माध्यम से पहुंचाई जाए.

बता दें कि पिछले महीने नवंबर में दिवाली से पहले ही दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स लगातार कई दिनों तक 500 के पार पहुंचा था. इसलिए एयर क्वालिटी की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने 9 नवंबर से 18 नवंबर तक विंटर वेकैशन की घोषणा कर दी थी. इस दौरान पूरे दिल्ली में स्कूलों को बंद कर दिया गया.

ये भी पढ़े: देश के कई राज्यों में आया भूकंप, महसूस हुए तेज झटके

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED