Logo
April 20 2024 12:39 PM

नीट से ज्यादा पानी के साथ है विस्की का असली मजा

Posted at: Aug 20 , 2017 by Dilersamachar 9777

दिलेर समाचार, विस्की लवर्स जिस बात पर सदियों से बहस करते आ रहे हैं, स्विडिश वैज्ञानिको ने एक शोध के जरिए उस बहस को खत्म कर दिया गया है। अक्सर विस्की लवर्स इस बात पर भिड़ते रहे हैं कि यह नीट ज्यादा अच्छी लगती है या पानी के साथ। शोध में सामने आया है कि स्कॉच में पानी मिलाकर पीने से टेस्ट तो बढ़ ही जाता है साथ ही फ्लेवर भी बढ़ जाता है। हालांकि इसमें व्यक्तिगत पसंद एक अलग विषय है।

एक जनरल में प्रकाशित इस रिपोर्ट में कहा गया है कि स्कॉच में पानी मिलाने से विस्की के फ्लेवर कंपाउंड्स बूस्ट होते हैं। साथ ही पानी के कारण ये कंपाउंड्स आपके पैग के सरफेस पर जमा हो जाते हैं, जिससे इसका फ्लेवर नीट की तुलना में बेहतर हो जाता है और इसकी खूशबू भी ज्यादा अच्छी हो जाती है। स्वीडन लिनेअस यूनिवर्सिटी के केमिस्ट कार्लसन और शोध के को-ऑथर रैन फ्राइडमैन का कहना है कि 'हममें से कोई भी विस्की लवर या डेली ड्रिंकर नहीं है लेकिन हमें केमिस्ट्री में इंट्रस्ट है। इसलिए इस शोध को तरजीह दी गई। हम जानना चाहते थे कि क्या वाकई विस्की में पानी मिलाकर लेने से इसका टेस्ट और खूशबू बढ़ जाते हैं?'

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि विस्की बनाने की प्रक्रिया में अनाज कई प्रॉसेस से गुजरता है। इस दौरान इसे डाइल्यूट भी किया जाता है। शुद्ध विस्की में करीब 70 प्रतिशत तक एल्कॉहॉल होता है, जब इसे बैरल में रखा जाता है। लेकिन कई बार पकाने और पैकिंग के दौरान कुछ एल्कॉहॉल का वाष्पीकरण हो जाता है। ऐसे में इसमे एल्कोहॉल की मात्रा 55 से 65 प्रतिशत तक ही रह जाती है। इसलिए विस्की को बॉटल पैक करने से पहले एकबार फिर पानी मिलाकर डाइल्यूट किया जाता है। इस प्रॉसेस को कटिंग कहा जाता है।

 

ये भी पढ़े: इन कारणों से उन दिनों में नहीं होता दर्द

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED