Logo
July 13 2024 09:21 PM

खुल गई महिलाओं की लॉटरी, 1500 रुपये महीना पेंशन

Posted at: Jul 8 , 2024 by Dilersamachar 9513

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली. देश में अब महिलाओं के हितों को ध्‍यान में रखकर कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. केंद्र सरकार के साथ ही लगभग हर राज्‍य सरकार भी महिलाओं के कल्‍याण के लिए काफी कुछ कर रही हैं. कुछ राज्‍य महिलाओं और लड़कियों को हर महीने आर्थिक सहायता भी प्रदान करते हैं. महिलाओं के खाते में सरकारें सीधे पैसा ट्रांसफर करती हैं ताकि उनको अपनी मूलभूत जरूरतों को पूरा करने में दिक्‍कत न आए. महिलाओं को कैश बै‍निफिट दे रहे राज्‍यों की लिस्‍ट में अब आंध्र प्रदेश का नाम भी जुड़ने वाला है. आंध्र प्रदेश की चंद्रबाबू नायडू सरकार आदाबिड्डा निधि योजना (Aadabidda Nidhi Scheme) जल्‍द ही लागू करने वाली है. इस योजना में 19 से 59 साल की उम्र वाली हर लड़की और महिला को हर महीने 1500 रुपये दिए जाएंगे.

आदाबिड्डा निधि योजना आंध्र प्रदेश में भाजपा, तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) और जनसेना वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के संयुक्त चुनावी घोषणापत्र में किया गया एक अहम वादा है. चुनावी घोषणापत्र में 19 से 59 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाओं को 1500 रुपये मासिक पेंशन, युवाओं के लिए 20 लाख नौकरियां या तीन हजार रुपये बेरोजगारी भत्‍ता और महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा देने का वादा किया गया था. मुफ्त बस यात्रा स्‍कीम भी कुछ दिनों में लागू होगी. इसके लिए आंध्र प्रदेश के अधिकारी तमिलनाडू और कर्नाटक की फ्री बस यात्रा योजनाओं का अध्‍ययन कर रहे हैं.

चंद्रबाबू नायडू सरकार ने अपने चुनावी कई चुनावी वादों को पूरा करने के लिए कदम उठाए हैं. अन्‍ना कैंटीन, भूमि स्वामित्व अधिनियम और मुफ्त रेत नीति को लेकर चुनाव के दौरान की गई घोषणाओं पर सरकार बनते ही चंद्रबाबू नायडू निर्णय ले चुके हैं. आदाबिड्डा निधि योजना भी जल्‍द ही लागू होगी, ऐसा माना जा रहा है. इस योजना के जल्‍द क्रियान्‍वयन के लिए सरकार ने अधिकारियों को पूरा ढांचा जल्‍द बनाने और लाभार्थियों की पहचान करने का आदेश दिया है.

ये भी पढ़े: रूस दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED