Logo
December 8 2019 10:02 PM

World No Tobacco Day: नहीं छूट रही तम्बाकू खाने की आदत, तो अपनाए ये शानदार नुस्खे

Posted at: May 31 , 2019 by Dilersamachar 5192

दिलेर समाचार,  अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो स्मोकिंग करते हैं तो आपको फिक्रमंद होने की जरुरत है। तम्बाकू और तम्बाकू से बने प्रॉडक्ट्स हमारे शरीर के लिए जहर की तरह हैं। रिसर्च के मुताबिक 1 सिगरेट पीने से जिंदगी के 11 मिनट कम हो जाते हैं। यही वजह है कि तम्बाकू सेवन के कारण दुनिया में हर 6 सेकंड में 1 मौत होती है। लंबे समय तक तम्बाकू का सेवन शरीर को खोखला कर देता है। यह वात, पित्त और कफ तीनों को बढ़ाता है। इसके कारण कैंसर, दिल से जुड़ी बीमारियां, अनिद्रा, उच्च रक्तचाप, अल्सर आदि कई बीमारियां होती हैं। भारत में मुंह और गले के कैंसर का यह प्रमुख कारण है। दरअसल यह एक धीमा जहर है जो धीरे-धीरे इंसान की जिंदगी को मौत की तरफ धकेलता है।

WHO के आंकड़ों के मुताबिक़ तकरीबन 70 लाख लोग हर साल तम्बाकू के सेवन की वजह से असमय मौत का शिकार हो रहे हैं। सबसे बड़ी समस्या ये है कि एक बार तंबाकू की की आदत हो जाने पर यह शरीर को खोखला करके ही छोड़ता है। तंबाकू में निकोटिन होता है जो हमारे नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है। इसे लेने से फौरी तौर पर तो राहत महसूस होती है लेकिन जल्द ही इसकी ऐसी लत लग जाती है कि फिर इसे छोड़ना बेहद मुश्किल हो जाता है। यही वजह है कि तम्बाकू का सेवन करने वाले ढेरों लोग चाहकर भी इसे छोड़ नहीं पाते। लेकिन आयुर्वेद में ऐसे कुछ उपाय है जिनकी मदद से तम्बाकू सेवन की आदत से छुटकारा मिल सकता है...

तम्बाकू के नशे से मुक्ति पाने में अजवाइन बेहद कारगर आयुर्वेदिक नुस्खा है। भुनी हुई अजवाइन खाने से तम्बाकू सेवन की बेचैनी धीरे-धीरे ख़त्म होती जाती है। इससे पाचन तंत्र को फायदा होता है और गैस, अपच आदि की समस्याओं में भी राहत मिलती है।

तंबाकू को ऐसे कहें ना

तंबाकू के सेवन से दिल और फेफड़े से जुड़ी कई बीमारियां और कैंसर तक का खतरा रहता है, यह तो आप जानते ही होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि धूम्रपान या तंबाकू के सेवन से आपकी हड्डियों भी कमजोर हो जाती हैं। दरअसल, तंबाकू के सेवन से हड्डियों के जोड़ को मजबूत बनाए रखने वाले कंपाउंड डैमेज होने लगते हैं और हल्की चोट में भी फ्रैक्चर होने का खतरा बन जाता है। इतना ही नहीं एक बार फ्रैक्चर हो जाए तो हड्डियां ढंग से जुड़ नहीं पातीं या हड्डियों को जुड़ने में बहुत समय लगता है। ऐसे में अगर आप भी तंबाकू छोड़ना चाहते हैं लेकिन अभी तक शुरुआत नहीं की है तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं...

तंबाकू को ऐसे कहें ना

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि अगर आप दिनभर तंबाकू सेवन करते हैं तो आपके लिए इसे छोड़ पाना इतना आसान नहीं है। ऐसे में सबसे जरूरी है कि आप अपनी सोच को सकारात्मक रखें और फिर खुद को तैयार करें कि आप तंबाकू छोड़ सकते हैं। खुद पर विश्वास बनाए रखें। हो सकता है इस दौरान आपके मन में कई बार बहुत बुरे ख्याल आएं और आप दोबारा उस ओर मुड़ने की सोचने लगें लेकिन आपको ऐसा करने से खुद को रोकना है।

तंबाकू को ऐसे कहें ना

तंबाकू छोड़ने के लिए एक दिन तय करें। कैलेंडर में मार्क करें। उसी दिन से शुरू करें। छोड़ने की वजहों, नुकसान और फायदों को पेपर पर लिखें और ऐसी जगह लगाएं जहां बार-बार आपकी निगाह पड़ती हो।

तंबाकू को ऐसे कहें ना

खुद को व्यस्त रखें। कोशिश करें कि जब भी बाहर खाना खाने जाएं तो स्मोक फ्री रेस्तरां में ही जाएं। लोगों के साथ समय बिताएं, पानी पीते रहें,मूवी देखने जाएं। खुद को व्यस्त रखने से तंबाकू की तरफ आपका ध्यान कम जाएगा।

तंबाकू को ऐसे कहें ना

उन चीजों से परहेज करें जिनसे तंबाकू सेवन को बढ़ावा मिलता हो। कॉफी ब्रेक या ड्राइव करते समय इस बात का खास ख्याल रखें। अपने घर, ऑफिस और कार से तंबाकू को हटा दें। ऐसे लोग और जगहों से दूर रहें, जहां पर स्मोकिंग या तंबाकू के सेवन के चांस ज्यादा हों।

तंबाकू को ऐसे कहें ना

अगर आपने तंबाकू छोड़ने का फैसला कर ही लिया है तो इसके लिए एक सही योजना बनाएं। अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं। मेडिटेशन सेंटर जाएं, निकोटिन रिप्लेसमेंट मेडिकेशन लें। हो सके तो अपने डॉक्टर या काउंसलर की मदद लें। इस दौरान खासतौर पर हेल्दी खाएं और तनाव न लें।

तंबाकू को ऐसे कहें ना

सिरदर्द, बेचैनी, घबराहट, उलटी और पाचन में परेशानी जैसी दिक्कतें हो सकती हैं, लिहाजा इसके लिए पहले से तैयार रहें। फिजिकली ऐक्टिव रहें। रोजाना 45 से 60 मिनट एक्सर्साइज करें। योग और मेडिटेशन जरूर करें। इससे मन रिलैक्स रहेगा।

अदरक

तम्बाकू खाने की जब भी इच्छा बलवती हो जाए तब अदरक को मुंह में रखें और धीरे-धीरे उसे चूसते रहें। तम्बाकू खाने या धूम्रपान करने की इच्छा पर विराम लगेगा। इसके लिए अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े करके उसमें नींबू का रस और नमक मिलाकर धूप में सुखा लें। अदरक में सल्फर होता है जो इस लत को कम करने में मदद करते है।

शहद और नींबू

नींबू के रस में शहद मिलाकर पीने से तम्बाकू के नशे की तलब दूर होती है। नींबू-पानी से शरीर से नशीले पदार्थ भी बाहर निकलते हैं।

आंवला, सौंफ और इलायची

आंवला, सौंफ और इलायची के चूर्ण का मिश्रण भी नशे की लत से छुटकारा पाने में बेहद उपयोगी है। सिगरेट या तम्बाकू खाने की जब भी इच्छा हो तब इन तीनों के चूर्ण की एक पुड़िया मुंह में रखें और धीरे-धीरे इसे चबाते रहें। कुछ दिन तक ऐसा करने से नशे की तलब ख़त्म हो जायेगी। साथ ही पेट के लिए भी यह फायदेमंद है। खट्टी डकार ,भूख ना लगना, पेट फूलने में आराम मिलता है।

तुलसी

आयुर्वेद में तुलसी का विशेष महत्व है। तम्बाकू से छुटकारा पाने में भी यह विशेष उपयोगी है। सिगरेट पीने या तंबाकू खाने का जब भी मन करे तो तुलसी का पत्ता चबाएं। सुबह और शाम तुलसी के 2-3 पत्ते चबाने से नशे की लत से छुटकारा मिल सकता है।

स्मोकिंग छुड़वा देंगे ये 5 घरेलू तरीके

धूम्रपान ऐसी जानवेला आदत है, जिससे छुटकारा पाना ना केवल मुश्किल है बल्कि इस आदत को छोड़ना हर किसी के बस में भी नहीं है। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इस आदत को छोड़ना नामुमकिन नहीं है। आयुर्वेदिक उपायों की मदद से आप धूम्रपान की आदत को न केवल छोड़ सकते हैं बल्कि इसका असर आपको फौरन दिखना शुरू हो जाएगा। आज ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में जानिए...

स्मोकिंग छुड़वा देंगे ये 5 घरेलू तरीके

अदरक

अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े करके उसमें थोड़ा-सा काला नमक और थोड़ा-सा नींबू मिलाकर धूप में सुखा लें। जब यह सूख जाए तो इसे अपनी जेब में रख लें। जब भी सिगरेट की तलब लगे तो थोड़ी-सी मात्रा में मुंह में रख लें। अदरक में मौजूद सल्फर सिगरेट या किसी भी नशीले पदार्थ की तलब को दूर करता है। आपको इस उपाय को करने के बाद 5 मिनट में ही असर दिखने लगेगा।

स्मोकिंग छुड़वा देंगे ये 5 घरेलू तरीके

आंवला

अदरक की तरह आंवला भी धूम्रपान की तलब को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आंवले के टुकड़ों में नमक मिलाकर सुखा लें। धूम्रपान की इच्छा होने पर इन टुकड़ों को चूसें। इसमें मौजूद विटमिन-सी निकोटीन लेने की इच्छा कम करता है।

स्मोकिंग छुड़वा देंगे ये 5 घरेलू तरीके

लाल मिर्च

लाल मिर्च में कैप्साइसिन के अलावा विटमिन-सी भी मौजूद होता है, जो श्वसन प्रणाली को मजबूत और धूम्रपान की लालसा को कम करती है। इस मसाले को अपने खाने में प्रयोग करने के साथ ही आप इसका इस्तेमाल 1 गिलास पानी में चुटकी भर मिलाकर भी कर सकते हैं। इससे आपको तुरंत राहत मिलती है और यह उपाय लंबे समय तक काम करता है।

स्मोकिंग छुड़वा देंगे ये 5 घरेलू तरीके

शहद

धूम्रपान ही नहीं किसी भी तरह के नशे को दूर करने के लिए शहद बेहद ही उपयोगी औषधि है। शहद में विटमिन, एंजाइम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं जो धूम्रपान की तलब को छुड़वाने में मदद करते हैं। हमेशा शुद्ध शहद का प्रयोग करें, क्योंकि इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है।

स्मोकिंग छुड़वा देंगे ये 5 घरेलू तरीके

मुलेठी

अपनी शर्ट की जेब में सिगरेट की जगह मुलेठी रखें। जब भी धूम्रपान का मन करें तो आप मुलेठी को अच्छे से चबा लें, आपकी धूम्रपान की इच्छा कम हो जाएगी। साथ ही इससे आपका पेट भी ठीक रहेगा।

 

योग और व्यायाम

तम्बाकू की लत पड़ने पर, उसे छोड़ना आसान नहीं होता। इसके लिए जबरदस्त इच्छाशक्ति और मानसिक दृढ़ता की जरुरत होती है। इसके लिए शरीर, मन और आत्मा का एक होना जरुरी होता है। इसके लिए योग से बेहतर कुछ भी नहीं है। शवासन से विशेष फायदा होता है। अनुलोम-विलोम भी उपयोगी है। योगासन के साथ-साथ शारीरिक व्यायाम भी करते हैं तो सोने पर सुहागा। यह तनाव को कम करता है।

शराब, चीनी और कॉफी से दूरी

तम्बाकू छोड़ने का आपने निश्चय कर लिया है तो कुछ वक़्त तक शराब, चीनी और कॉफी से भी दूरी बनानी होगी। ये तीनों सिगरेट पीने की इच्छा को जागृत करते हैं।

शाकाहारी खाना

मांसाहरी और वसायुक्त खाना तम्बाकू से छुटकारा पाने की राह में बाधक है। इसमें मन का सात्विक होना जरुरी है और उसके लिए शाकाहारी भोजन जरूरी है। साथ ही पानी भी खूब पीना चाहिए। ताजा खाद्य पदार्थ खाएं और इसलिए आहार को लेकर बेहद अनुशासित होने की जरुरत है।

हर्बल चाय

हर्बल चाय पीने से भी तम्बाकू सेवन की इच्छा में कमी आती है। कैमोमाइल और ब्राह्मी मिश्रित हर्बल टी से काफी लाभ होता है।

अनानास, हरड़ और लौंग

तम्बाकू खाने या धूम्रपान करने की जब भी इच्छा हो तो सूखे अनानास के एक या दो टुकड़े को शहद के साथ चबाएं। इससे फायदा होगा। भिगोकर रखी गई काली हरड़ को चूसने से भी फायदा होता है। लौंग चूसने से भी फायदा होगा।

लेकिन यह नुस्खे तभी काम आयेंगे जब तम्बाकू से छुटकारा पाने के लिए आप दृढ़ संकल्पित हो। यदि आपने एक बार पक्का इरादा कर लिया तो तम्बाकू के खिलाफ आधी जंग आप वैसे ही जीत जाते हैं।

 

ये भी पढ़े: वर्ल्ड कप में नहीं आएगा भारत-पाकिस्तान का मैच देखने में पहले जैसा मजा


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED