Logo
September 27 2022 02:37 PM

इस आसान तरीके से आप भी कर सकती हैं श्रृंगार और बालों की देखभाल

Posted at: Jul 2 , 2020 by Dilersamachar 9400

दिलेर समाचार, वीर सुरिन्दर डोगरा। नारी प्रकृति की अनुपम रचना है। सौन्दर्य भी उसे प्रकृति ने दिया है। जिस तरह से सुन्दर दिखने के लिए श्रृंगार जरूरी है इसी तरह अति सुन्दर लगने के लिए बालों की देखभाल भी जरूरी है क्योंकि यह भी तो आपके ही शरीर का हिस्सा है।

किसी समय बालों का लम्बा होना ही बालों की खूबसूरती का पैमाना माना जाता था लेकिन आज मानदंड बदल गये हैं। ऐसा नहीं कि लंबे बाल सुन्दर नहीं लगते या उन का फैशन नहीं है। सोचिए बाल लंबे तो हों लेकिन रूखे और कड़े हों तो कैसे आकर्षक लग सकते हैं। बाल चाहे छोटे हों लेकिन यदि वे काले, घने और ढंग से सैट हैं तो उनका आकर्षण भी कोई कम नहीं। सभी बालों की अपनी अलग-अलग प्रकृति होती है।

आप भी अपने बालों की प्रकृति पहचान कर उसी के अनुसार उन्हें संवारें तो आपके लिए ज्यादा आसान होगा।

तैलीय बाल:- यदि आपके बाल अधिक तैलीय हैं तो इसका कारण है कि खोपड़ी के रोमछिद्र अधिक खुले हैं जिससे तेल ग्रंथियां अधिक सक्रिय होकर तेल बनाती हैं। इसलिए अधिक तैलीय होने के कारण बालों को मनचाहे ढंग से संवारना भी मुश्किल होता है। तैलीय बालों को ठीक करने के लिए नींबू युक्त शैम्पू का प्रयोग करें।

शुष्क बाल:- शुष्क बालों में चिकनाई के लिए शुद्ध नारियल, जैतून या बादाम का तेल हल्का गर्म करके बालों की जड़ों में लगाएं। हफ्ते में एक बार यह तेल लगाकर सिर धो लेना काफी है। अंडे की जर्दी व नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाने से बाल मुलायम व चमकदार बनते हैं। मालिश भी बालों के लिए बहुत जरूरी है। साथ ही जरूरी यह है कि इसके लिए मालिश का सही तरीका अपनाया जाए। मालिश करते समय चमड़ी पर नाखून बिलकुल न लगाएं। मालिश से बालों में रक्त संचार बढ़ेगा और बाल स्वस्थ रहेंगे।

बालों का झड़ना:- सिर की सफाई न होने और शैम्पू के बाद अच्छी तरह न धोने से शैम्पू बालों में जमकर डैन्ड्रफ बन जाता है। इससे छुटकारा पाने के लिए बालों को मृदु शैम्पू या रीठे के सत से धोना चाहिए या एक अंडे की सफेदी खूब फेंटकर उसमें नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं और एक घंटे बाद, गुनगुने पानी से बाल धो लें। इसकी जगह मुल्तानी मिट्टी या बेसन का प्रयोग भी किया जा सकता है।

सप्ताह में दो बार रीठे के पानी से सिर धोने से बालों का झड़ना समाप्त हो जायेगा। इसके बाद 250 ग्राम नारियल के तेल में आधा कप ब्रांडी या टिंचर आयोडीन मिलाकर मालिश करने से बालों का टूटना बन्द हो जाता है।

स्कैल्प टानिक के प्रयोग से भी बाल झड़ने बन्द हो जाते हैं।

सफेद बाल:- यदि बाल सफेद हो रहे हों तो इसे रोकने के लिए एक कप मेंहदी में काफी, कत्था, चीनी व दही, अण्डे और चाय के पानी का मिश्रण बालों में लगायें। दो घंटे बाद गुनगुने या सादे पानी से बाल धो लें। जब आप को लगे कि बाल बहुत तेजी से गिर रहे हैं तो खाने में सिलिकान और आयोडीन अधिक मात्रा में लें। सिलिकान चोकर, बंदगोभी, पालक आदि में और आयोडीन दूध तथा गाजर में ज्यादा पाया जाता है।

इन उपायों और देखभाल के बाद देखिए अपने बालों की रौनक।

ये भी पढ़े: कोरोना वायरस से ठीक करने वाली दवा तैयार

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED