Logo
June 19 2021 06:52 PM

इस किले में आपको भी मिल सकती है सोने की ईंटे

Posted at: Aug 8 , 2017 by Dilersamachar 9563
दिलेर समाचार, भारत में कई ऐसे किले है। जो कि अपने रहस्य और सुंदरता के कारण लोकप्रिय है। इन्हीं में से एक महल है। मदन महल किला। जो कि किसी राजा ने 11वीं शताब्दी में अपनी शानों शौकत के लिए, लेकिन युद्ध और हमलों के कारण इसका इस्तेमाल सेनाएं एक वॉच टावर के रूप में करने लगी।

ये भी पढ़े: गांजा पीने की आपकी आदत आपको कर देगी तबाह

खंडहर में तब्दील हो चुके इस किले के बारे में यह कहानी प्रचलित है कि यहां सोने की ईटें गड़ी हैं। जिसे खोजने कई लोग खुदाई तक कर चुके हैं। इसके साथ ही यहां रोग अपना डेरा जमाएं रहते है। माना जाता है कि इन ईंटो की रक्षा एक साया करता है। इस बारें में कितनी सच्चाई है ये नहीं कहा जा सकता है। जिसके कारण ये आज तक किसी के हाथ नहीं लगी। जानिए इन महल के बारें में कुछ रोचक तथ्य।

क्या है ये किला
यह किला मध्य प्रदेश के जबलपुर स्थित मदन महल की। इसका निर्माण लगभग 1100 ई. में राजा मदन सिंह द्वारा करवाया गया था। यह किला राजा की मां रानी दुर्गावती से भी जुड़ा हुआ है, जो कि एक बहादुर गोंड रानी के रूप के जानी जाती है।

ये भी पढ़े: जेठ ने की अपने भाई की पत्नि के साथ ऐसी गंदी हरकत जो आप सोच भी नहीं सकते

प्रचलित कथाओं के अनुसार गोंड राज्य पर लगातार मुगलों द्वारा हमले किए जा रहे थे, जिस कारण इस किले को उस वक्त वॉच टावर के रूप में तब्दील कर दिया गया।

अब भी भटकता है साया
इस बारें में यहां के लोग कहते है कि बरसों पहले यहां पर किसी ने एक साया को घूमते हुए देखा था। इसके साथ ही रात होते-होते यहां पर डरावनी आवाजे आने लगती है। जिसके कारण लोग यहां रात को जाने से डरते है। इस बात में कितनी सच्चाई है ये नहीं कहा जा सकता है। इन दिनों ये किला अपराधिक गतिविधि और नशाखोरों के रुप में तब्दील हो गया है।

सोने की ईंट की सच्चाई
इस बारें में इतिहासकार राजकुमार गु्ता ने अपनी किताब में इस बात का उल्लेख किया है। जिसमें बताया गया है कि विशाल चट्टान के नीचे बने मदनमहल के किले के नीचे सोने के दो ईंट दबी हुई है। असल में यह कहानी "मदन महल की छांव में, दो टोंगों के बीच। जमा गड़ी नौं लाख की, दो सोने की ईंट।" कहावत के कारण फेमस होने की बात बताई जाती है। जिसके कारण भारी मात्रा में लोग यहां आते है। इस समय इस महल को पुरातत्व विभाग ने अपने संरक्षण में ले लिया है।


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED