Logo
January 15 2021 08:02 PM

घर पर ही MakeUp करके आप भी ऐसे लग सकतीं हैं अभिनेत्रियों जैसी खूबसूरत

Posted at: Jul 2 , 2020 by Dilersamachar 13476

दिलेर समाचार,  वीर सुरिन्दर डोगरा। नारी प्रकृति की अनुपम रचना है। सौंदर्य उसे प्रकृति ने दिया है। ब्यूटी पार्लर के प्रपंच में पड़ कर कभी-कभी वह फिजूल पैसा बर्बाद करती है। एक प्रकार से लोगों में ब्यूटी पार्लर में मेकअप करवाने का क्रेज सा बन गया है। ब्यूटी पार्लर का प्रयोग आप भी कर सकती हैं किन्तु उसके लिये आप के पास समय के साथ-साथ पैसा भी होना चाहिए।

स्वयं श्रृंगार कर के भी आप सौन्दर्य में निखार ला सकती हैं। सर्वप्रथम तो अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए। तनाव रहित भरपूर निद्रा एवं खान-पान पर नियमित ध्यान रखना चाहिए। रोज सुबह उठते ही एक गिलास ठंडा पानी पियें।

हल्के गुनगुने पानी में थोड़ा सा गुलाबजल डालकर स्नान करें। चेहरे को साबुन और सादे पानी से अच्छी तरह से धो लीजिए। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए और साफ कर लीजिए।

बेसकोट:- त्वचा की रंगत से मेल खाता हुआ लिक्विड फांउडेशन एक चौथाई और तीन चौथाई माश्चराइजर और दो-तीन बूंदे एस्ट्रिंजेंट मिलाइए इसे हल्के हाथ से पूरे मुंह पर लगाइए। फिर मुलायम स्पंज से टेलकम पाउडर लगाइए। यदि पसीना अधिक आता हो तो दस मिनट रूक कर दुुबारा टेलकम पाउडर लगाइए।

आंखों का मेकअप:- आंखों पर ड्रेस के रंग अनुसार आई शैडो लगाएं। आईब्रो अगर लाइट हो तो आईब्रो पैंसिल से उसे डार्क करें। इसके बाद आंखों की पलकों पर आईलाइनर लगाएं तथा बाद में पलकों पर मस्कारा लगाएं। यदि आंखों का मेकअप आप ज्यादा पसंद करती हों तो आंखों के नीचे कोनों पर कपड़ों से मिलते-जुलती काजल पेंसिल का उपयोग करें।

ब्लश ऑन:- ब्लश ऑन चेहरे पर होंठों की बगल से ऊपर की तरफ और गाल की हड्डियों के नीचे किया जाता है। ब्लश आन का चुनाव चेहरे की त्वचा की रंगत के अनुरूप करें। चेहरे की आकृति को बदलने के लिए ब्लश ऑन का प्रयोग किया जाता है। इसी से चेहरे के सम्पूर्ण मेकअप में उठाव आता है।

लिपस्टिक:- होंठों पर हल्का सा लिप-ग्लास या लिप क्रीम लगाइए। उसके बाद लिप पेंसिल से होंठों का आकार बनाइए। फिर ब्रश की सहायता से लिपस्टिक लगाइए। निस्संदेह होंठों की लालिमा ज्यादा समय तक बनी रहनी चाहिए। इसके लिये आप को चाहिए कि एक कोट लिपस्टिक उपरोक्त तरीके से दुबारा लगाइये और पर से टेलकम पाउडर की कोटिंग कीजिए।

उसके बाद मुलायम स्पंज के ऊपर होंठों को दबा दें और उसके ऊपर फिर से ब्रश से लिपस्टिक लगाइए। सबके उपरांत कान पर कान के पीछे गर्दन और गले पर फेस पाउडर लगाइए। शाम के समय गाल, ठुड्डी और आंखों पर आवश्यकतानुसार ग्लोग्लिटर का उपयोग करें।

इस तरह आप चांद सी सुन्दर बन सकती हैं। अब आप को ब्यूटी पार्लर तक जाने की आवश्यकता नहीं।  आप के पति आपको देखकर रीझे बिना नहीं रह सकेंगे।

ये भी पढ़े: इस आसान तरीके से आप भी कर सकती हैं श्रृंगार और बालों की देखभाल


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED