Logo
March 28 2024 09:36 PM

भूल गये है आप अपने वाई-फाई का पासवर्ड तो ऐसे करें रिकवर

Posted at: Aug 8 , 2017 by Dilersamachar 9659

दिलेर समाचार, लोग अपना पासवर्ड हमेशा भूलते रहते हैं। लेकिन एक पासवर्ड ऐसा भी है जिसे याद रखने को लेकर लोग ज्‍यादा गंभीर नहीं होते हैं। यह है वाई-फाई का पासवर्ड। अधिकांश लोग एक बार वाई-फाई नेटवर्क को कंफिगर करते हैं, अपने सभी डिवाइसेज पर पासवर्ड डालते हैं, और पूरी तरह भूल जाते हैं।

इसकी चिंता तब तक नहीं होती जब तक कोई नया डिवाइस नहीं आता या फिर गेस्‍ट अपने स्‍मार्टफोन पर नेटवर्क एक्‍सेस नहीं करना चाहते। और उस वक्‍त इसके पासवर्ड की खोज शुरू होती है। आपकी इस उलझन से बचने के लिए पेश है कुछ टिप्‍स जिससे आपको अपना वाई-फाई पासवर्ड वापस मिल जाएगा।

यह ध्‍यान रखें कि यह वाई-फाई नेटवर्क हैक करने का टिप्‍स नहीं है। यह अवैध है और यह आपको मुश्किल में फंसा सकता है। ये टिप्‍स केवल वाई-फाई पासवर्ड को भूल जाने के बाद वापस पाने के लिए है।

विंडोजअनेकों एप्‍स को देखा होगा आपने जो इस बात का दावा करते हें कि आप सेव किए हुए वाई-फाई पासवर्ड को दोबारा पा सकते हैं, आपको अपने विंडोज पीसी के लिए इन एप्‍स में से किसी की जरूरत नहीं। यहां तक कि यदि आपके पीसी पर एडमिनिट्रेटर एक्‍सेस न हो, आप वाई-फाई पासवर्ड के लिए निम्‍न टिप्‍स को देख सकते हैं।

यह विधि केवल तभी काम करेगा जब व्‍यक्तिगत रूप से सिक्‍योरिटी सेट किया गया हो। यदि आप एंटरप्राइज नेटवर्क से कनेक्‍ट हों, जैसे ऑफिस वाई-फाई तब यह विधि पासवर्ड नहीं दिखाएगा।

वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्‍ट हुए पीसी का उपयोग कर रहे हैं तो स्‍टार्ट>कंट्रोल पैनल>नेटवर्क व शेयरिंग सेंटर में जाएं। विंडोज 8 कंप्‍यूटर्स पर आप विंडोज की+सी को टैप कर सकते, सर्च पर क्लिक रकें और नेटवर्क और शेयरिंग सेंटर में देखें।

बायीं ओर साइड बार में चेंज एटेप्‍टर सेटिंग्‍स पर क्लिक करें।

उपयोग कर रहे वाई-फाई नेटवर्क पर राइट क्लिक करें और स्‍टेटस पर क्लिक करें।

वायरलेस प्रोपर्टीज पर क्लिक करें

सिक्‍योरिटी टैब पर क्लिक करें

अब आप वाई-फाई नेटवर्क का नाम और छिपा हुआ पासवर्ड देख सकेंगे। शो कैरेक्‍टर्स को देखें इसमें आपका सेव किया हुआ पासवर्ड मिल जाएगा।

मैक

 

मैक पर कीचेन एक्‍सेस एप के द्वारा आप वाई-फाई पासवर्ड पा सकते हैं देखिए कैसे-

एप्‍लीकेशन/यूटिलीटीज पर जाएं

कीचेन एक्‍सेस को खोलें। ऊपर के बायीं तरफ कीचेंस के सिस्‍टम में जाएं।

नेटवर्क के नाम पर डबल क्लिक करें और रिजल्‍टेंट बॉक्‍स में शो पासवर्ड ऑप्‍शन देखें

यूजर अकाउंट पासवर्ड डालें और आपको सेव किया हुआ पासवर्ड दिख जाएगा।

रूटर के द्वारा

यदि आपके पास वाई-फाई लैस विंडोज या मैक कंप्‍यूटर नहीं है या आप अपने फोन या टैबलेट पर कोशिश कर रहे हैं तो रूटर के द्वारा आप वाई-फाई पासवर्ड खोज सकते हैं। वैसे भी यह केवल तभी काम करेगा यदि आप रूटर के नेटवर्क से कनेक्‍ट हों, याद रखें आप इथरनेट केबल से रूटर से जुड़ सकते हैं। टैबलेट और मोबाइल पर यह विधि तभी अपनायी जा सकती है जब पहले इसे कनेक्‍ट किया जा चुका हो।

प्रत्‍येक रूटर के साथ अलग अलग स्‍टेप्‍स हैं। गलत सेटिंग्‍स करने से यहां सभी के लिए वायलेस नेटवर्क खराब हो सकता है, इसलिए सा‍वधानी से आगे बढ़ें।

अपना ब्राउजर खोलें और रूटर के लोकल एड्रेस पर जाएं, यह एचटीटीपी://192.168.1.1 होता है लेकिन रूटर बनाने पर यूआरएल निर्भर करता है, इसलिए सही एड्रेस के लिए मैनुअल जांच करें।

अब रूटर पर यूजरनेम और पासवर्ड डालें।

इंटरनेट जांचें और वायरलेस क्लिक करें। कुछ रूटर्स में मेन स्‍क्रीन पर वायरलेस ऑप्‍शन दिखता है। इस सेक्‍शन में आप सिक्‍योरिटी टाइप (वेप, डब्‍ल्‍यूपीए आदि) और की देखेंगे। कुछ रूटर्स के पास सिक्‍योरिटी टैब में ये ऑप्‍शन हो सकता है।

की फील्‍ड के बाद वाले बॉक्‍स में वाई-फाई नेटवर्क के लिए पासवर्ड होता है। काफी रूटर्स के लिए ये प्‍लेन टेक्‍सट में होता है, इसलिए आप इसे कहीं नोट भी कर सकते हैं।

यदि ये सब टिप्‍स काम नहीं कर रहे तो...

यदि ऊपर दिये गए कोई भी टिप्‍स आपके काम नहीं आ रहा तो आपको अपने रूटर का यूजर मैनुअल एक बार जरूर देखना चाहिए। सभी रूटर में रिसेट स्विच होता है। कुछ रूटर्स में छोटे स्विच होते हैं, जबकि अन्‍य में एक छोटे से होल में यह बटन छिपा होता है जिसे आप पेपर क्लिप से निकाल सकते हैं।

इस स्विच को कुछ सेकेंड्स के लिए प्रेस करने से रूटर रिसेट शुरू हो जाएगा। रूटर के रिसेट हो जाने का पता फ्लैशिंग लाइट से चल जाएगा। इसके बाद आप नेटवर्क के रिबूट और रिकंफिगर होने का इंतजार करें।

इन टिप्‍स को अपना कर भूले हुए वाई-फाई पासवर्ड को फिर से याद किया जा सकता है।

ये भी पढ़े: सिर्फ 15 दिन में आपके चेहरे को किसी अभिनेत्री जैसा बना देंगे ये उपाय

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED