Logo
October 26 2020 01:30 AM

आपको भी पक्का इस उम्र में जरूर हुआ होगा पहली नजर वाला इश्क वाला लव

Posted at: Oct 5 , 2020 by Dilersamachar 9533

दिलेर समाचार, पहली मोहब्बत हर किसी के लिए खास होती है। प्यार चाहे सफल हो या न हो, हर किसी के दिल में उसकी याद हमेशा जिंदा रहती है। प्यार-मोहब्बत को लेकर एक सवाल जो हर किसी के मन में उठता है वो ये है कि क्या लव एट फर्स्ट साइट के पीछे सच्चाई है? मतलब यह कि क्या पहली नजर में प्यार हो सकता है? इस विषय को लेकर एक रिसर्च किया गया है, जिसके परिणाम बड़े दिलचस्प हैं। आइए जानते हैं कि इस रिसर्च के निष्कर्ष में क्या सामने आया है।

नीदरलैंड की एक यूनिवर्सिटी द्वारा कराए गए एक रिसर्च में यह पाया गया है कि पहली नजर में प्यार होने की संभावनाएं 46 प्रतिशत तक हो सकती हैं। सर्वे के मुताबिक उम्र बढ़ने के साथ-साथ पहली नजर में प्यार होने की संभावनाएं भी बढ़ती जाती हैं। सर्वे में 18-25 साल के बीच लोगों में लव ऐट फर्स्ट साइट के सबसे ज्यादा मामले देखे गए। रिसर्च में 18-25 साल के तकरीबन 396 लोगों को शामिल किया गया था जिनमें तकरीबन 60 प्रतिशत महिलाएं थीं। शोध में शामिल प्रतिभागियों को आकर्षक लोगों की तस्वीरें दिखाई गईं जिनमें से ज्यादातर लोगों ने पहली नजर में अपने परफेक्ट मैच डिसाइड कर लिया।

रिसर्चर्स ने बाद में सभी प्रतिभागियों की प्रतिक्रियाएं नोट कीं। जिसके बाद उन्होंने पाया कि जिन लड़कों या लड़कियों को पहली नजर में प्यार हुआ था वो सिर्फ एक शारीरिक आकर्षण भर था। ऑनलाइन हुए इस सर्वे की मदद से उनके रिलेशनशिप के बारे में कुछ सवाल किए गए थे। इस शोध के दौरान उन्हें कई अजनबी लोगों की तस्वीरें दिखाई गई। जिसके बाद उनसे उनके प्रति आकर्षण को प्यार, इंटिमेसी, पैशन, कमिटमेंट और सेक्शुअल अट्रैक्शन में रेटिंग देने के लिए कहा गया था। इस शोध में उनसे ये भी पूछा गया कि क्या उनको पहली बार में प्यार हुआ है? शोध में हिस्सा लेने वाले लोगों ने एक-दूसरे के साथ 20 से 90 मिनट का समय बिताया था। इसके बाद उनसे पार्टनर के बारे में फीलिंग्स पूछी गई थी। शोध के बाद सामने आए नतीजों को जानकर कई लोगों को हैरानी हुई कि असल में वो पहली नजर का प्यार नहीं बल्कि शारीरिक आकर्षण था।

ये भी पढ़े: वायुसेना प्रमुख की कड़ी चुनौती, कहा- भारत दोनों फ्रंट पर युद्ध के लिए है तैयार


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED